Today’s History: आज लोग नए साल का जश्न मना रहे हैं. लोग 2021 (New Year 2021) का स्वागत कर रहे हैं. हमेशा ही नए साल के मौके पर जश्न का माहौल होता है, लेकिन एक साल ऐसा भी था जब साल के पहले दिन देश में मायूसी छा गई थी. एक जनवरी के दिन एक दुखद घटना भी दर्ज है. वर्ष 1978 में एयर इंडिया (Air India) का एक विमान आज ही के दिन 213 यात्रियों के साथ समु्द्र में समा गया था.Also Read - COVID19 Guidelines: कोविड-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए एअर इंडिया, महान एयर को नोटिस जारी, जानिए कहां हुई गलती?

सम्राट अशोक (Samrat Ashok) नाम का यह बोइंग 747 विमान बंबई (अब मुंबई) के अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ क्षण बाद ही किसी यांत्रिक खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में सवार लोगों में 190 यात्री और चालक दल के 23 सदस्य थे. घटना के फौरन बाद यह आशंका जताई गई कि यह किसी साजिश का हिस्सा हो सकता है, लेकिन समुद्र से मिले विमान के मलबे की जांच से यह सिद्ध हो गया कि यह एक हादसा था. इस घटना से देश को बड़ा झटका लगा था. Also Read - अब जमकर कीजिए विदेश की सैर, दिसंबर 2021 के अंत तक सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स हो रहीं हैं शुरू

देश दुनिया के इतिहास में दर्ज साल के पहले दिन की चंद और घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस तरह है. Also Read - Gold Smuggling: सोना तस्करों की मदद करने के आरोप में Air India के 3 कर्मचारी गिरफ्तार

1664: शिवाजी महाराज ने सूरत अभियान की शुरूआत की.

1804: हैती ने फ्रांस से अपनी आजादी का ऐलान किया.

1862: भारतीय दंड संहिता और अपराध प्रक्रिया संहिता को लागू किया गया. इसे 6 अक्तूबर 1860 को मंजूरी दी गई थी.

1880: मनीआर्डर प्रणाली की शुरूआत.

1925: अमेरिका के टेलीफोन और टेलीग्राफ की शोध शाखा के रूप में ‘बेल लेबोरेटरीज’ की स्थापना.

1948: भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की शिकायत की कि वह कश्मीर घाटी में हमलावरों को भेज रहा है.

1959: फिदेल कास्रो के नेतृत्व में बागी लड़ाकों ने क्यूबा के तानाशाह फ्लुजेंसियो बतिस्ता का तख्ता पलट दिया और उसे वहां से भागना पड़ा.

1978: एयर इंडिया का विमान दुर्घटनग्रस्त होकर समुद्र में गिरा.

1984: छोटे से संपन्न एशियाई देश ब्रुनेई ने ब्रिटेन से आजादी का ऐलान किया. अपने तेल और प्राकृतिक गैस भंडार के चलते दो लाख की आबादी वाला यह देश हर वर्ष अरबों डॉलर कमाता है और पूरे एशिया में इसकी प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है.

1992: नये साल की पूर्व संध्या पर जश्न मनाते हुए बम्बई (अब मुंबई) में जहरीली शराब पीने से कम से कम 91 लोगों मौत हो गई.

2011: ओपरा विनफ्रे नेटवर्क की शुरूआत.