Petrol And Diesel Price: देश में बीते काफी दिनों से तेल के दामों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी. लेकिन देश के प्रमुख शहरों में कुल 9 दिनों के बाद तेल के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. तेल विपणन कंपनियों ने डीजल की खुदरा कीमतों में 15-16 पैसे की बढ़ोत्तरी की है. वहीं पेट्रोल की कीमतों में किसी प्रकार का बदलाव दर्ज नहीं किया गया. दिल्ली में, डीजल की कीमतें गुरुवार सुबह 66.19 रुपये हो गई जो कि पहले 66.04 रुपये थी. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, कल की तुलना में कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. उल्लेखनीय है कि दिल्ली पेट्रोल पंपों को टैक्स देने में काफी राहत है. अन्य सभी महानगरों और प्रमुख शहरों में टैक्स दिल्ली की अपेक्षा ज्यादा देना पड़ता है. बुधवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतों को अपरिवर्तित रखा गया.

कोलकाता में लोगों को डीजल के लिए अब 68.60 रुपये प्रति लीटर देनें होंगे. पेट्रोल की कीमतें 77,29 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर थीं. इसी तरह, मुंबई में डीजल और पेट्रोल की खुदरा कीमतें क्रमशः 69.43 रुपये प्रति लीटर (16 पैसे अधिक) और 80.29 रुपये प्रति लीटर हैं.

चेन्नई में डीजल का खुदरा मूल्य आज 16 पैसे बढ़कर 69.97 रुपये प्रति लीटर हो गया. बुधवार की कीमत के मुकाबले पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. नोएडा में, आपको एक लीटर डीजल के लिए 66.50 रुपये (15 पैसे की वृद्धि) और पेट्रोल के लिए 76 रुपये का भुगतान करना होगा. गुरुग्राम में डीजल 65.48 रुपये प्रति लीटर (15 पैसे अधिक) और पेट्रोल 74.20 रुपये में बिक रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में ईंधन की कीमतें वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-अमेरिकी डॉलर की विनिमय दर पर निर्भर हैं क्योंकि भारत अपनी कच्चे तेल की 80 प्रतिशत कच्चे तेल की जरूरतों को पूरा करता है.