नई दिल्ली: भारतीय रेलवे द्वारा कराए गए एक सर्वे में उत्तर प्रदेश का कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन सबसे गंदा रेलवे स्टेशन पाया गया है. 11 से 17 मई के बीच भारत में स्टेशनों की साफ-सफाई को लेकर रेलवे के इंटरेक्टिव वाइस रेस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) के जरिए कराए गए सर्वे में 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट तैयार की गई है जिसमें कानपुर के बाद पटना जंक्शन दूसरे नंबर पर है. इससे पहले वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की ओर से दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की एक सूची जारी की गई थी. इस सूची में 14 शहर भारत के ही थे जिनमें उत्तरप्रदेश का कानपुर शहर टॉप पर था.

इसके अलावा हैरानी की बात है कि इस सर्वे में तीन रेलवे स्टेशन मायानगरी मुंबई के पाए गए हैं. कल्याण रेलवे स्टेशन, कुर्ला रेलवे स्टेशन और ठाणे रेलवे स्टेशन वो तीन रेलवे स्टेशन बने हैं जिन्होंने टॉप 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में अपनी जगह बनाई है. ये तीनों रेलवे स्टेशन मुंबई के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में भी शुमार हैं.

सर्वे के मुताबिक इस लिस्ट में मुंबई अकेला ऐसा शहर है जिसके 3 स्टेशन टॉप 10 सबसे गंदे स्टेशनों में शुमार हैं. सर्वे के अनुसार सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में कल्याण रेलवे स्टेशन तीसरे, कुर्ला लोकमान्य तिलक टर्मिनस पांचवे और ठाणे रेलवे स्टेशन आठवें पर है. रेलवे ने रैंडम तरीके से यात्रियों से फोन के माध्यम से संपर्क कर इस सर्वे को किया है. यात्रियों से ट्रेन और स्टेशन पर साफ-सफाई कैसे हो, एयर कंडिशन को लेकर, केटरिंग, खाने-पीने के सामान, तय समय पर ट्रेन पहुंचने और रेलवे में मिलने वाले चादर तकिए की साफ सफाई को लेकर भी सुझाव मांगे हैं.

देश के सबसे गंदे 10 रेलवे स्टेशन
1. कानपुर सेंट्रल
2. पटना जंक्शन
3. कल्याण रेलवे स्टेशन
4. वाराणसी जंक्शन
5. लोकमान्य तिलक टर्मिनस मुंबई
6. इलाहाबाद रेलवे स्टेशन
7. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन
8. ठाणे रेलवे स्टेशन
9. लखनऊ रेलवे स्टेशन
10. चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन