Tractor Rally LIVE: किसानों की ट्रैक्टर रैली के बीच हिंसक प्रदर्शन जारी है और इसके साथ ही लालकिले के प्राचीर पर चढ़कर किसान आंदोलन में सम्मिलित उपद्रवियों ने खालिस्तानी झंडा फहराया है. किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर आज दिल्ली पुलिस के सामने पहली बार बड़ी चुनौती बनी हुई है.दिल्ली बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन आज ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे हैं. जगह-जगह किसानों ने पुलिस द्वारा लगाए बैरिकेड को तोड़ दिया है. Also Read - राहुल गांधी ने अनुराग कश्‍यप और तापसी पन्‍नू पर IT Raid को लेकर सरकार पर कसा तंज

Tractor March LIVE: Also Read - Kisan Andolan: किसान आंदोलन से NHAI के सामने बड़ी चुनौतियां, कई प्रोजेक्ट के काम लटके

दिल्ली ITO पहुंचे किसानों ने जमकर बवाल काटा है.आईटीओ पर बवाल के बीच कई किसान लाल किले पर पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि करीब दो दर्जन ट्रैक्टर में सवार सैकड़ों किसान लाल किला परिसर में पहुंच गए हैं. वहां पहुंचने के बाद किसान आंदोलनकारियों ने अपना पीला झंडा फहरा दिया है. Also Read - Kisan Andolan: आंदोलन तेज करेंगे किसान- SKM का ऐलान, चुनावी राज्यों में BJP का करेंगे विरोध और 12 मार्च को...

लाल किले और इंडिया गेट की ओर बढ़ रहे किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. इसके साथ ही लगातार आंसू गैस के गोले दागे जा रहे है. पुलिस ने फिलहाल किसानों को पीछे खदेड़ा है, लेकिन अभी भी किसान आईटीओ पर डटे हैं.

किसान मजदूर संघर्ष समिति (KMSC) के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि हम दिल्ली पुलिस के रूट का नहीं, बल्कि अपने रूट पर मार्च निकालेंगे.

गाजीपुर-नोएडा मोड़ पर किसानों ने तोड़े बैरिकेड, पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. इसके साथ ही किसानों पर लाठीचार्ज किया गया है. तो वहीं नोएडा मोड़ पर किसानों और पुलिस के बीच टकराव हुआ है. हजारों की तादाद में किसान निजामुद्दीन और अक्षरधाम के तरफ मुड़ गए है.

सिंघु बॉर्डर से किसानों के एक जत्थे ने ट्रैक्टर मार्च शुरू कर दिया है.

सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने पुलिस की ओर से लगाए गए बैरिकेड्स को तोड़ दिया है. किसानों की ओर से दिल्ली में दाखिल होने की कोशिश की जा रही है. सिंघु के बाद किसानों ने टिकरी बॉर्डर पर भी बैरिकेड्स को तोड़ दिया है.

गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे DCP East Delhi ने बताया कि हम लगातार यूपी पुलिस के साथ संपर्क में हैं, ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है. किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

किसानों की ओर से निकाली जा रही ट्रैक्टर परेड में जेसीबी भी शामिल है, जिसमें महिलाएं बैठी हैं. जेसीबी से किसानो ने रास्ते चौड़े किए और बैरिकेड्स हटा दिए हैं. संगीत की धुन और देशभक्ति के नारों के साथ किसानो के ट्रैक्टर आगे बढ़ रहे हैं.

 

 

बताया जा रहा है कि ये सभी किसान किसान मजदूर संघर्ष समिति पंजाब से जुड़े हुए हैं. अभी संयुक्त किसान मोर्चा का मार्च शुरू नहीं हुआ है.

आज इन रूट्स पर बंद हैं मेट्रो

किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए गाजियाबाद पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. इसके मुताबिक, दिल्ली जाने वाले आनंद विहार महाराजपुर सीमापुरी सूर्य नगर लिंक रोड सभी बंद रहेंगे, पूरा बॉर्डर सील रहेगा, जिन लोगों को दिल्ली जाना है, वो सेक्टर 62 होते हुए नोएडा जाए या भोपुरा से होते हुए दिल्ली जाएंगे. बाकी दिल्ली जाने वाले सभी रूट बंद रहेंगे, किसी प्रकार का वाहन नहीं जाने दिया जायेगा.