Protest Against farmers Act: संसद से पारित होकर कानून बन चुके कृषि विधेयकों (Farms Bill 2020) का चौतरफा विरोध जारी है. रविवार को भी देश के कई हिस्सों में किसानों व राजनीतिक दलों ने कृषि कानून के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन सोमवार को भी जारी है. इस बीच देश की राजधानी के सबसे संवेदनशील इलाका माने जाने वाले इंडिया गेट पर करीब 15-20 लोगों ने सोमवार सुबह एक ट्रैक्टर में आग लगा दी. इस मामले में पुलिस ने पंजाब के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.Also Read - Farmers Protest Latest Update: आज शाम 5.30 बजे कृषि कानूनों की कॉपी जलाकर लोहड़ी मनाएंगे किसान

Also Read - पंजाब में 'काली दिवाली' मनाएंगे किसान, कहा- कृषि कानूनों के खिलाफ मशाल जलाएंगे

संसद में पिछले सप्ताह पारित हुए कृषि विधेयकों के विरोध में किसानों और विपक्षी दलों द्वारा देशभर में जारी प्रदर्शन के बीच यह घटना हुई है. Also Read - कृषि कानूनों के खिलाफ विधेयक लाएगी राजस्थान सरकार: कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल

दमकल अधिकारियों के अनुसार उन्हें सुबह 7 बजकर 42 मिनट पर घटना की जानकारी मिली और दमकल की दो गाड़ियों को तुरन्त मौके पर भेजा गया. पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) ईश सिंघल ने कहा, ‘करीब 15-20 लोग सुबह सवा सात से साढ़े सात बजे के बीच इकट्ठा हुए और उन्होंने ट्रैक्टर में आग लगाने की कोशिश की.

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि आग बुझा दी गई है और ट्रैक्टर वहां से हटा दिया गया है.’ उन्होंने कहा कि मामले में कानूनी कार्रवाई की जा रही है. पुलिस ने मामले में पंजाब के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.

बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को तीन कृषि विधेयकों को मंजूरी दी. गजट अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने तीन विधेयकों को मंजूरी दी. ये विधेयक हैं- 1) किसान उपज व्‍यापार एवं वाणिज्‍य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक, 2020, 2) किसान (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) मूल्‍य आश्‍वासन अनुबंध एवं कृषि सेवाएं विधेयक, 2020 और 3) आवश्‍यक वस्‍तु (संशोधन) विधेयक, 2020.

(इनपुट: भाषा)