नई दिल्ली: नए साल की पूर्व संध्या पर बाहर पार्टी करने वालों के लिए जरूरी खबर है. क्योंकि दिल्ली पुलिस ने नए साल के जश्न के मद्देनजर सुरक्षा और ट्रैफिक को लेकर व्यापक इंतजाम किए हैं. कई रास्तों पर ट्रैफिक डाइवर्जन भी किया गया है. पूरी दिल्ली और आसपास से नए साल का जश्न मनाने के लिए कनॉट प्लेस में आने वालों के लिए विशेष बंदोबस्त किए गए हैं. व्यवस्थित तरीके से नया साल मनाने के लिए बाजारों व शॉपिंग मॉल से लेकर रेस्तरां, पब और बार के आसपास के क्षेत्र में पुलिस की मजबूत उपस्थिति होगी. पुलिस ने नशे में हु़ड़दंग व ड्राइविंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है.

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता अनिल मित्तल ने बताया कि एहतियात के तौर पर सभी पीसीआर वैन, रफ्तार मोटरसाइकिल और प्रखर वैन को संवेदनशील जगहों पर तैनात किया जाएगा. इसके अलावा पुलिस संवेदनशील जगहों पर गश्त भी करेगी. मित्तल ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस बल में अतिरिक्त कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा. सार्वजनिक स्थानों पर हंगामा करने वालों से लेकर सड़कों पर नशे में ड्राइविंग करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा और इन पर उचित कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस विभिन्न स्थानों पर चेकपोस्ट लगाकर चेकिंग करने के साथ ही गश्त भी करेगी. ट्रैफिक पुलिसकर्मी एक-एक करके गाड़ियों की भी जांच करेंगे. महिलाओं के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से नई दिल्ली जिले में महिला पुलिसकर्मियों की एक टुकड़ी तैनात की जाएगी.

कनॉट प्लेस व इंडिया गेट से लगते इन क्षेत्रों में ट्रैफिक रहेगा बंद
कनॉट प्लेस और इंडिया गेट से लगते कई क्षेत्रों में ट्रैफिक पर प्रतिबंध होगा. वहीं कई जगहों पर इसे नियंत्रित करने के लिए विशेष इंतजाम भी किए जाएंगे. दिल्ली पुलिस प्रवक्ता अनिल मित्तल ने बताया कि किसी भी वाहन को मंडी हाउस के पास, बंगाली मार्केट के राउंडअबाउट, रंजीत सिंह फ्लाईओवर के उत्तर में, मिंटो रोड-दीन दयाल उपाध्याय मार्ग चौराहे, मुंजे चौक के पास चेल्म्सफोर्ड रोड से आगे कनॉट प्लेस की ओर नहीं जाने दिया जाएगा. दिल्ली रेलवे स्टेशन), आरके आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग चौराहा, गोल चक्कर बाजार, गोल चक्कर जीपीओ, पटेल चौक, कस्तूरबा गांधी रोड-फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग, जय सिंह रोड-बंगला साहिब लेन और विंडसर प्लेस का गोल चक्कर. दिल्ली पुलिस ने लोगों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए किसी भी तरह की हुड़दंगबाजी और नशे में ड्राइविंग न करें.

31 दिसंबर की रात 9 बजे इस मेट्रो स्‍टेशन के Exit Gate होंगे बंद
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने सोमवार को कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के निकास द्वार रात नौ बजे बंद कर दिए जाएंगे. डीएमआरसी ने ट्वीट किया, कृपया अपनी यात्रा की योजना इसके अनुसार बनाएं. बता दें राजीव चौक, दिल्ली मेट्रो के सबसे व्यस्त स्टेशनों में एक है. डीएमआरसी ने कहा, नए साल की पूर्व संध्या पर (31 दिसंबर 2019) भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर रात नौ बजे के बाद बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन में यात्रियों के प्रवेश करने की अनुमति होगी. डीएमआरसी ने कहा, अंतिम ट्रेन के प्रस्थान तक यात्रियों के प्रवेश की अनुमति होगी. डीएमआरसी ने ट्वीट किया, कृपया अपनी यात्रा की योजना इसके अनुसार बनाएं. राजीव चौक, दिल्ली मेट्रो के सबसे व्यस्त स्टेशनों में एक है.