नई दिल्ली: प्रमुख दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया सेल्यूलर विभिन्न सेवा गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं. दूरसंचार नियामक ट्राई ने इसके लिए इन कंपनियों पर जुर्माना लगाया है. सूत्रों ने बताया कि ट्राई ने यह कदम दिसंबर तिमाही के दौरान सेवा गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरने पर उठाया है. उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो पर लगभग 31 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. यह जुर्माना काल सेंटर व ग्राहक सेवाओं तक पहुंच सहित विभिन्न मदों में लगा है.

भारती एयरटेल पर 23 लाख रुपए का जुर्माना
वहीं इस समय देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल पर लगभग 23 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

आइडिया पर 28-29 लाख रुपए का जुर्माना
आइडिया सेल्यूलर पर 28-29 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है जबकि वोडाफोन पर लगाए गए जुर्माने की राशि नौ लाख रुपए है

मेल का भी कंपनियों ने नहीं दिया जवाब
आइडिया सेल्यूलर, वोडाफोन व भारती एयरटेल ने इस बारे में भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया. जिन अन्य कंपनियों पर जुर्माना लगाया गया है, उनमें एयरसेल व बीएसएनएल शामिल है. इस बारे में रिलायंस जियो को भेजे गए ई-मेल का भी कोई जवाब नहीं आया.

दंडात्मक कार्रवाई
ट्राई द्वारा लगाया गया यह जुर्माना कंपनियों के कारोबार वाले विभिन्न सकिलों और सेवा क्षेत्रों से जुड़ा है. ट्राई चेयरमैन आर एस शर्मा ने हाल ही में इस बात की पुष्टि की थी कि दूरसंचार ऑपरेटरों पर दिसंबर तिमाही के लिए वित्तीय दंडात्मक कारवाई की गई है. हालाकि, उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया था. (इनपुट- एजेंसी)