नई दिल्ली: अक्सर यात्री भारतीय रेल और उसकी धीमी रफ्तार से परेशान रहते हैं. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो इस वीडियो को जरूर देखें. इस वीडियो में ट्रेन की स्पीड देखने के बाद आपकी आंखें चौड़ी हो जाएंगी और यह संभव है कि आप अपनी उंगली दांतों तले दबा लें. जी हां, भारत की सबसे तेज ट्रेन का एक वीडियो ट्विटर पर जारी किया गया है, जिसमें उसकी स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा को छू रही है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को यह वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है. पीयूष गोयल ने इस वीडियो के साथ लिखा है – ‘नीड फॉर स्पीड’: ‘ट्रेन 18 लगातार 180 किलोमीटर/घंटा की गति हासिल कर देश की सबसे तेज ट्रेन बन गई है.’

देश की सबसे तेज ट्रेन का नाम ‘ट्रेन 18’ है और यह 180 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ती है. इसे बनाने में करीब 100 करोड़ रुपये की लागत आई है. पूरी तरह एयर-कंडिशन्ड इस ट्रेन को चेन्नई आधारित इंटेग्रल कोच फैकट्री ने तैयार किया है. इसे शताब्दी एक्सप्रेस का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. शताब्दी को साल 1988 में लाया गया था.

यह उम्मीद की जा रही है कि ट्रेन 18 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हरी झंडी दिखाएंगे. पीटीआई के अनुसार यह ट्रेन उत्तर प्रदेश और दिल्ली के बीच चलेगी. ऐसा माना जा रहा है कि यह ट्रेन शताब्दी से कहीं ज्यादा फास्ट है और इससे सफर करने में 15% समय की कटौती होगी.

ट्रेन 18 में आपको मेट्रो जैसा महसूस होगा. इसके दरवाजे ऑटोमेटिक होंगे और GPS से लैस होगा. इस ट्रेन के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आपके मन में इस ट्रेन की रफ्तार देखने की इच्छा तेज हो गई होगी. तो दिल संभालकर देखें यह वीडियो…

ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे निकलेगी और दोपहर 2 बजे वाराणसी पहुंच जाएगी. वापसी में दोपहर 2.30 बजे ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के लिए रवाना होगी और रात 10.30 बजे राजधानी पहुंच जाएगी.