Train Services Restarts From May 12, Know ticket bookings and fare details: भारतीय रेल 12 मई से धीरे-धीरे यात्री ट्रेन संचालन शुरू करेगा. शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें (30 वापसी यात्रा) चलाई जाएंगी. रेल मंत्रालय ने कहा कि सभी यात्री ट्रेनों में केवल AC कोच होंगे और ट्रेन सीमित स्टेशन पर ही रूकेंगी. वहीं टिकट किराया राजधानी ट्रेन के बराबर होगा. अर्थात जो किराया राजधानी ट्रेनों का होता है वही किराया इन ट्रेन टिकट के लिए देना होगा. भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा. इन ट्रेनों में रिजर्वेशन (आरक्षण) के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी. Also Read - IRCTC Shramik Trains: स्टेशन देर से पहुंचे मजदूर तो दौड़ी मुंबई पुलिस, रुकवाई चलती ट्रेन, आंखों में आंसू, बजी तालियां, देखें Video

यहां जानिए IRCTC पर कैसे करें टिकट बुक

रेल मंत्रालय ने कहा कि टिकट केवल IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी. बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in के जरिए की जा सकेगी. टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा. रेलवे ने साफ-साफ कहा है कि टिकट केवल आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ही बुक किए जाएंगे. ’एजेंटों’, (IRCTC और रेलवे दोनों) के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. तत्काल और प्रीमियम तत्काल जैसी कोई सुविधा का प्रावधान नहीं है. कोई भी वर्तमान बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. Also Read - Indian Railway News: अब दिल्ली से नहीं चलेंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, जानें क्या है वजह

अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा. उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, प्रस्थान बिंदु पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि. सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी. Also Read - IRCTC REAL HERO VIDEO: भूखी बच्ची देख भागा आरपीएफ जवान, चलती ट्रेन में दिया दूध का पैकेट, लोग बोले रियल हीरो

कहां से कितनी ट्रेनें चलेंगी?

ये ट्रेनें विशेष ट्रेनों के रूप में नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी. भारतीय रेल का कहना है कि इन 15 जोड़ी ट्रेनों के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.

एक डिब्बे में कितनी सीटें बुक होंगी

अधिकारी ने बताया कि श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है. गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है.

नहीं दिए जाएंगे कंबल, चादर

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में वातानुकूलन के लिए विशेष नियम होंगे, तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी.

Train Service restarts from May 12, Know ticket bookings and fare details here on irctc.co.in

क्या स्टेशनों पर मिलेगा टिकट?……नहीं, भारतीय रेल ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा. उसने कहा कि सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी. उसने कहा कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगा, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएगा.

उसका कहना है कि 20,000 डिब्बे कोविड-19 देखभाल केन्द्र के रूप में आरक्षित करने और प्रवासी श्रमिकों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रोजाना करीब 300 ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाने के लिए डिब्बे आरक्षित रखने के बाद कोचों की उपलब्धता के आधार पर अन्य मार्गों पर यात्री सेवाएं बहाल की जाएंगी. गौरतलब है कि कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं.