नई दिल्ली/पणजी: गोवा में अपनी गठबंधन सरकार के मामूली बहुमत को मजबूत करने के बीजेपी के जोरदार कोशिशों के बीच राज्य विधानसभा से इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के दो एमएलए भाजपा में शामिल हो गए. गोवा में भाजपा की सरकार को गिराने की कोशिश कर रही कांग्रेस के लिए यह एक झटका है. सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने मंगलवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की और बाद में कहा कि वे पार्टी में शामिल हो जाएंगे. बीजेपी सूत्रों ने बताया कि विपक्ष के और विधायक पार्टी में शामिल हो सकते हैं. कांग्रेस के दो विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते विधानसभा की सदस्‍‍‍यता से  इस्‍तीफा देने के बाद मंगलवार को बीजेपी में शामिल हो गए. उनका स्‍वागत केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दोनों का स्‍वागत किया. इस दौरान आयुष मंत्री श्रीपाद नायक, गोवा के बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष तेंदुलकर भी मौजूद रहे.

गोवा से दिल्ली पहुंचे कांग्रेस के दो विधायक, बीजेपी में शामिल होने की चर्चा

दोनों विधायकों ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया. विधायकों के इस्तीफे से 40 सदस्यीय विधानसभा की प्रभावी संख्या कम हो गई है. यह मनोहर पर्रिकर की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार को अपदस्थ करने के लिए बहुमत जुटाने का प्रयास कर रही कांग्रेस के लिए यह एक झटका है.

गोवा: कांग्रेस विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने दिया इस्तीफा, बीजेपी में होंगे शामिल

गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में पर्रिकर सरकार के समर्थन में 23 विधायक हैं. इस सरकार को बीजेपी के 14 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय समर्थन कर रहे हैं. 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में अब तक सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस सदस्यों की संख्या अब 16 से घटकर 14 हो गई है.

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर कुछ समय से गंभीर रूप से बीमार हैं, जिसके कारण भाजपा के कुछ सहयोगियों के बीच बैचेनी की स्थिति है.

बीजेपी की सहयोगी पार्टी ने कहा-पर्रिकर सीएम रहें या न रहें, सरकार को कार्यकाल पूरा करना चाहिए

गोवा में विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने बताया कि कांग्रेस के दो विधायकों सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने विधानसभा के सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा मेरे कार्यालय को भेजा है. सावंत ने ”हमें उनका इस्तीफा मिल गया है.”

गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर को एम्स से मिली छुट्टी, पर हालत अब भी गंभीर!

कांग्रेस के सोप्ते (54) उत्तरी गोवा जिले में मंड्रेम विधानसभा क्षेत्र से और शिरोडकर (66) दक्षिण गोवा जिले में शिरोडा से विधायक थे. दोनों विधायक सोमवार रात में दिल्ली गए थे, जिससे यह अटकलें लगने लगी थी कि वे कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो सकते हैं.

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के लंबे समय से बीमार रहने के कारण गोवा में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी देखने को मिल रही हैं. इस समय गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉक्टर यहां पर्रिकर के निजी आवास में उनका इलाज कर रहे हैं.