कोच्चि: केरल के कोच्चि में एक नौसैन्य बेस में एक हादसा हुआ है, जिसमें नेवी के दो जवानों की मौत हो गई है.  कोच्चि में एक नौसैन्य प्रतिष्ठान में एयरक्राफ्ट हैंगर का दरवाजा गिरने सेदो नौसैनिकों की मौत हो गई. रक्षा मंत्रालय के एक बयान में बताया गया कि विमानन इलेक्ट्रिकल शाखा में तैनात दोनों सैनिकों की गुरुवार को उस समय दर्दनाक मौत हो गई जब भारतीय नेवल एयर स्क्वाड्रन 322 के हैंगर का एक दरवाजा आईएनएस गरुड़ पर गिर गया. बयान में बताया गया है कि जब दरवाजा गिरा तो नवीन (28) और अजीत सिंह (29) वहां से गुजर रहे थे.

हरियाणा के भिवानी जिले का निवासी नवीन 2008 में भारतीय नौसेना में शामिल हुआ था और उनके परिवार में पत्नी और दो साल की बेटी है. राजस्थान में भरतपुर निवासी अजीत सिंह एक साल बाद नौसेना में शामिल हुआ था और उनके परिवार में पत्नी तथा पांच साल का बेटा है.

ये हादसा गुरुवार सुबह कोच्चि में सादर्न नेवल कमांड में हुआ है. नौ सेना के प्रवक्ता ने बताया कि इस हादसे कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के लिए ऑर्डर दिए गए हैं. प्रारंभिक रिपोर्टों में कहा गया था कि हैंगर गिरने से दोनों की मौत हो गई. बयान में कहा गया है, ” दोनों नौसैनिकों को गंभीर हालत में नौसैन्य अस्पताल आईएनएचएस संजीवनी ले जाया गया, जहां पूरा प्रयास करने के बावजूद डॉक्टर उन्हें बचा नहीं पाए. उन्होंने सुबह नौ बजकर 40 मिनट पर दम तोड़ दिया.” इसमें बताया गया है कि घटना की वजह पता लगाने के लिए बोर्ड ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दिए गए हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर कहा, “नौसेना अपनी जांच कर रही है. हेलिकॉप्टर हैंगर के सामने खड़े दो चीफ पेटी अधिकारी, हैंगर दरवाजे के उनके ऊपर गिरने के कारण गंभीर रूप से घायल हो गए. नौसेना के अधिकारी उन्हें तत्काल अस्पताल ले गए, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.”