नई दिल्ली. जम्मू और कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार की सुबह सुरक्षाबल के जवानों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. इसमें सुरक्षाबल के जवानों ने दो आतंकियों को मार गिराया. सुरक्षाबलों को शोपियां जिले के अवनीरा इलाके में इन आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी. तलाशी अभियान के दौरान आतंकियों ने हमला कर दिया. जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी ढेर हो गए. आतंकवादियों की पहचान की जा रही है. साथ ही इलाके में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है.

जम्मू-कश्मीर में हिंसा फैलाने और यहां का अमन-चैन बिगाड़ने के मकसद से घुसपैठ करने वाले इन आतंकियों को सुरक्षाबल के जवान ढूंढ-ढूंढकर मौत के घाट उतार रहे हैं. पिछले एक सप्ताह में जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ की यह पहली घटना नहीं है. सुरक्षाबल के जवानों द्वारा राज्य के कई जिले में लगातार सर्च ऑपरेशन चलाए जाने की वजह से सरहद पार से भेजे जा रहे आतंकी संगठनों में हड़कंप मचा हुआ है. मंगलवार को शोपियां जिले में ऐसे ही एक अभियान के तहत दो आतंकवादियों को मार गिराया गया.

सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में आतंकियों की मौत के बाद उनकी पहचान की कोशिश की जा रही है. पुलिस सूत्रों के अनुसार ये आतंकी किस संगठन के थे या कब से कश्मीर में शरण लिए हुए थे, इसका पता लगाया जा रहा है. मंगलवार को तड़के हुई मुठभेड़ के बाद इलाके में छिपे अन्य आतंकवादियों की तलाश तेज कर दी गई है. अवनीरा इलाके में आतंकियों के सभी संभावित ठिकानों की तलाशी ली जा रही है.

हाल ही में सेना को मिली एक खुफिया रिपोर्ट में बताया गया था कि जम्मू-कश्मीर में सरहद पार से बड़े पैमाने पर आतंकियों की घुसपैठ कराई जा सकती है. इंटेलीजेंस रिपोर्ट में इस बात को लेकर भी चेतावनी दी गई थी कि अल-कायदा जैसे कुख्यात आतंकी संगठन भारत में स्थित विभिन्न सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की फिराक में हैं. इसके बाद से सुरक्षाबल के जवान ज्यादा चौकस हैं और राज्य के उग्रवाद प्रभावित इलाकों में लगातार सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. मंगलवार को इसी क्रम में जब सुरक्षाबलों के जवान तलाशी अभियान चला रहे थे, तो दो आतंकियों ने हमला कर दिया.