नई दिल्लीः लगभग महीनें भर चली राजनीतिक रस्साकसी के बाद अब महाराष्ट्र में उठा पटक और पार्टियों की मीटिंग बंद हो गई है. अब यह पूरी तरह से साफ हो गया है कि महाराष्ट्र के अगले सीएम शिवसेना(Shivsena) प्रमुख उद्धव ठाकरे ही होंग. आज से महाराष्ट्र में ठाकरे राज होगा. आज (28 नवंबर) शाम 6 बजकर 40 मिनट पर दादर के शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके अलावा छह अन्य नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे. इनमें शिवसेना और एनसीपी के दो-दो मंत्रियों के साथ कांग्रेस के बालासाहेब थोरात और अशोक चव्हाण का नाम सामने आया है.

मुख्यमंत्री पद समारोह के आयोजन की भव्य तैयारी की गई है और इसमें लगभग सभी दलों के बड़े नेताओं को शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया है. बता दें कि उद्धव ठाकरे के शपथ के लिए जो मंच तैयार किया जा रहा है वह शनिवार वाड़ा की तर्ज पर बनाया है क्योंकि शनिवार वाड़ा की लिए कहा जाता है कि वहां सदियों से पेशवाओं का ही राज चलता था.

शिवसेना ने शपथ समारोह के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा है लेकिन अभी इस बात की पुष्टि नहीं है कि वह इसमें शामिल होंगे या नहीं. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए शिवसेना ने दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता भी भेजा है. शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे बुधवार शाम सोनिया गांधी को निमंत्रण देने उनके आवास पर पहुंचे.

महाराष्ट्र के इस भव्य आयोजन पर करीब 400 किसान भी शामिल होंगे. आपको बता दें कि इसमें कुल 35 हजार लोगों के आने की संभावना है. महाराष्ट्र सरकार में एनसीपी नेता अजित पवार डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे. हालांकि खबर यह है कि सदन में बहुमत सिद्ध करने के बाद ही उन्हें डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई जाएगी.