UK Flight Update: कोरोना का नया स्ट्रेन (New Variant Of Coronavirus) मिलने के बाद भारत सरकार ने हाल ही में ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी थी. अब इसे नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) का बड़ा बयान सामने आया है. हरदीप पुरी ने कहा है कि ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट (UK Flight News) पर लगी रोक को आगे बढ़ाया जा सकता है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए हरदीप पुरी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को थोड़ा और बढ़ाना पड़ेगा. Also Read - भारत ने ब्रिटेन के लिए कुल उड़ानों की संख्या घटाई, आगमन पर हर यात्री को कराना होगा RTPCR टेस्ट

बता दें कि ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों को 23 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था और ब्रिटेन से हाल में लौटे यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जा रही है.

ब्रिटेन से लौटे छह लोगों में कोरोना का नया स्वरूप मिला
ब्रिटेन से भारत लौटे 6 लोगों के नमूनों में सार्स-सीओवी2 का नया स्वरूप (स्ट्रेन) पाया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान अस्पताल (निमहांस) में जांच के लिए आए तीन नमूनों, हैदराबाद स्थित कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) में दो नमूनों और पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में एक नमूने में वायरस का नया स्वरूप पाया गया.

मंत्रालय ने बताया कि राज्य सरकारों ने इन सभी लोगों को चिह्नित स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में अलग क्वारेंटाइन कक्षों में रखा है और उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारेंटाइन में रखा गया है. उसने बताया कि इन लोगों के साथ यात्रा करने वाले लोगों, उनके परिवार के सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है. अन्य नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है.

(इनपुट: ANI, भाषा)