अमरावती: आंध्र प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को मंगलवार से 1,000 रुपये का मासिक बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू मंगलवार को ‘मुख्यमंत्री युवा नेस्तम’ योजना का आधिकारिक रूप से शुभारंभ करने जा रहे हैं. योजना के वेब पोर्टल पर दो लाख से अधिक बेरोजगार युवा पंजीकृत हैं. इस योजना का उद्देश्य ऐसे युवाओं को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना हैं जो अभी बेरोजगार हैं.

बता दें कि तेलुगू देशम पार्टी ने 2014 के अपनी चुनावी घोषणापत्र में इसका वादा किया था. राज्य सरकर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री इस मौके पर लाभार्थियों को बेरोजगारी भत्ता प्रमाणपत्र देंगे. वह लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे. इस कार्यक्रम में 13 जिलों के 400 लाभार्थी शामिल होंगे. किया मोटर्स, फॉक्सकॉन और अमारा राजा जैसी कंपनियों के शीर्ष अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे.

फावड़ा लेकर नाली साफ करने उतरे पुडुचेरी के सीएम, वीडियो वायरल

बेरोजगार युवाओं को मिलेगी मदद
इस योजना का उद्देश्य युवाओं को उनके अनुसार संबंधित क्षेत्रों में अपने कौशल को बढ़ाने में मदद मिलेगी. साथ ही बेरोजगार होने पर भी वे अपने परिवारों पर बोझ नहीं बनेंगे. कहा कि युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के अलावा, लाभार्थियों को कौशल विकास, कंपनियों में प्रशिक्षु अवसर और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए मानदंड राज्य प्रशासन द्वारा निर्धारित किया गया है.