नई दिल्ली: आम बजट 2019-20 के दस्तावेज की छपाई की प्रक्रिया आरंभ होने से पहले शनिवार को वित्त मंत्रालय में परंपरागत हलवा कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने हिस्सा लिया. बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद निर्मला सीतारमण पांच जुलाई को लोकसभा में पहली बार बजट पेश करेंगी.

 

वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित कार्यक्रम में वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग, वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार, व्यय सचिव जी.सी. मुर्मू और राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय समेत वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया. नरेंद्र मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद सीतारमण पांच जुलाई को लोकसभा में पहली बार बजट पेश करेंगी. लोकसभा चुनाव के बाद नवगठित सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला यह पहला पूर्ण बजट होगा. बजट पेश होने के बाद दो सदनों की कार्यवाही एक दिन के लिए स्थगित रहेगी.

संसद के चालू सत्र का 26 जुलाई को होगा समापन
गौरतलब है कि इस साल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए फरवरी में तत्कालीन वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था. नरेंद्र मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद नवगठित मंत्रिमंडल ने अपनी पहली बैठक में 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से आरंभ करने को मंजूरी प्रदान की. संसद के चालू सत्र का समापन 26 जुलाई को होगा. (इनपुट एजेंसी)