नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार ने 40 हजार नए वेंटिलेटर्स की व्‍यवस्‍था करने के लिए कदम बढ़ा दिए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार नए वेंटिलेटर्स की व्‍यवस्‍था करने जा रही है. आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान कमी को ध्यान में रखते हुए सरकारी कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) से 1-2 महीनों में 30,000 अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदने का अनुरोध किया गया है Also Read - Patna in Under Full Lockdown: लॉकडाउन से पटना में पसरा सन्नाटा, ई-पास नहीं अब इस कार्ड से ही कर सकेंगे यात्रा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, हमने 10,000 वेंटिलेटर उपलब्‍ध करने के लिए एक पीएसयू को आदेश दिया है. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) से भी 1-2 महीनों में 30,000 अतिरिक्त वेंटिलेटर उपल्‍बध कराने का अनुरोध किया है. Also Read - प्लाज्मा डोनेट करने वालों के लिए सरकार की अनोखी पहल, दी जाएगी 5000 रुपये की इनामी राशि

संयुक्त सचिवलव अग्रवाल ने कहा, अब तक 724 COVID19 मामलों की पुष्टि हुई है, कुल मौतें 17 हैं. पिछले 24 घंटों में, 75 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और 4 मौतें हुई हैं और कुल मरने वालों की संख्या 17 पहुंच गई है. Also Read - Coronavirus in Odisha: ओडिशा में 494 नए कोविड19 पॉजिटिव मरीज, संक्रमितों की संख्या 15 हजार के पार

पिछले 24 घंटों में, 75 नए पॉजिटव मामले सामने आए हैं और 4 मौतें हुई हैं. ये जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दिल्ली से COVID19 स्थिति पर लाइव प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिए मीडिया को जानकारी दी गई .

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रायल के संयुक्‍त सचिव अग्रवाल ने कहा, हमने राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन दिशानिर्देश जारी किए हैं. इससे उस प्रक्रिया को सुगम बनाया जाता है, जिसमें डॉक्टर अपने घरों पर बैठे मरीजों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं. हम नागरिकों से आग्रह करते हैं कि वे इसका लाभ उठाएं और डॉक्टरों से इसका उपयोग करें.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 1.4 लाख कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि लॉकडाउन के मद्देनजर वे प्रवासी कामगारों के लिए आश्रय और भोजन की व्‍यवस्था करें. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि लॉकडाउन के मद्देनजर वे प्रवासी कामगारों के लिए आश्रय और भोजन की व्यवस्था करें.

– 12 और लोगसांगली में कोरोनावायरस से संक्रमित मिले हैं हैं. अब तक महाराष्ट्र में 147 कोरोना के मामले सामने आए हैं. यह बात महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के पीआरओ ने कही.

– राजस्‍थान सरकार के मुताबिक, जोधपुर में एक व्यक्ति कोरोनावायरस के परीक्षण में पॉजिटिव मिला है. वह बिट्रेन से जोधपुर यात्रा के दौरान एक COVID19 मरीज के संपर्क में आया था. राज्य में कोरोनावायरस सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 46 है.