नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे को उनकी जयंती पर बृहस्पतिवार को श्रद्धांजलि दी.

शाह ने ट्वीट किया, ‘‘बालासाहेब ठाकरे जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं. बालासाहेब जी अपने दौर के बेहतरीन बुद्धिजीवी थे जो अपनी वाकपटुता से जनसमूह को हमेशा मंत्रमुग्ध कर दिया करते थे. वे हमेशा अडिग रहे और उन्होंने अपने आदर्शों से कभी समझौता नहीं किया. बालासाहेब जी का जीवन और उनके मूल्य हमें हमेशा प्रेरित करते रहेंगे.’’

 
शिवसेना ने नंवबर में भाजपा के साथ अपना दशकों पुराना गठबंधन तोड़ दिया था और महाराष्ट्र में राकांपा तथा कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाई थी. ठाकरे का जन्म पुणे में 1926 में हुआ था और 2012 में मुंबई में उनका निधन हुआ था. केंद्रीय गृह मंत्री ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भी श्रद्धांजलि दी.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें हार्दिक श्रद्धांजलि देता हूं. नेताजी ने आजाद हिंद फौज की स्थापना की और भारत की आजादी के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया. मातृभूमि के प्रति उनका जुनून और समर्पण सभी के लिए प्रेरणास्रोत रहेगा.’’ बोस का जन्म ओडिशा के कटक में 1897 में हुआ था.