नई दिल्ली: सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले छह महीने की अवधि में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद आतंकवाद पर प्रभावी नियंत्रण, अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले को देश में शांतिपूर्वक स्वीकार किए जाने और वैश्विक आर्थिक मंदी के भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभावों को न्यूनतम करने को बड़ी उपलब्धि बताया है. जावड़ेकर ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आज छह महीने पूरे हुए हैं. इन छह महीनों में देश तरक्की की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है. हम इस कार्यकाल में ‘देश हित प्रथम’ की नीति पर आगे बढ़ रहे हैं.’’

उन्होंने कहा कि इस दौरान जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाया गया और पिछले चार महीने में कश्मीर में आतंकवाद एकदम कम है. कश्मीर में पहले आतंकवाद हावी होता था अब आतंकवाद पीछे हट गया है. यह बड़ा बदलाव इस दौरान आया है और वहां जनजीवन सुव्यवस्थित है. इसलिये अब जम्मू-कश्मीर में भी विकास के नए रास्ते खुले हैं. जावड़ेकर ने कहा कि पिछले छह महीने में हुये संसद के दो सत्रों के दौरान पहली बार सबसे अधिक काम हुआ. उन्होंने कहा कि इस दौरान देश के रक्षा कवच में राफेल विमान का शामिल होना भी देश की सुरक्षा के लिहाज से बड़ी उपलब्धि रही.

जावड़ेकर ने इस अवधि में तीन तलाक को प्रतिबंधित करने वाला कानून लागू होना, आधारभूत ढांचागत विकास योजनाओं में तेजी से बढ़ रहे निवेश को भी महत्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए कहा कि अयोध्या का फैसला भी इसी दौरान आया जिसे पूरे देश ने बहुत शांति और संयम से स्वीकार किया. सभी समुदायों ने इस मुद्दे पर एकजुटता दिखायी. आर्थिक मंदी के मामले में जावड़ेकर ने कहा कि वैश्विक मंदी का थोड़ा असर भारत पर भी होना स्वाभाविक है लेकिन आर्थिक मोर्चे पर बैंकों के विलय, बैंकिग क्षेत्र को 70 हजार करोड़ रुपये की सहायता और कार्पोरेट कर में कमी जैसे मोदी सरकार के बड़े फैसलों के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था की गति बरकरार है.

उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया में सबसे कम कार्पोरेट कर वाला देश है इसलिये दुनिया भर के निवेशकों में भारत के प्रति नयी उम्मीद जगी है. जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में अपनी विदेश यात्राओं के दौरान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की बात को प्रमुखता से रखा, उससे भारत की छवि दुनिया भर में मजबूत हुई है, इसका असर सभी क्षेत्रों में दिख रहा है. जावड़ेकर ने कहा कि पिछले छह महीने में हम देश हित प्रथम की नीति पर आगे बढ़े. जिस प्रकार पिछले कार्यकाल में स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से देशवासियों की आदतों में बदलाव का प्रयास किया गया उसी प्रकार दूसरे कार्यकाल में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के खिलाफ अभियान को तेज किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है, इसका अहसास देशवासियों को है और आने वाले दिनों में भी सरकार संवेदनशीलता से देश हित में आवश्यक निर्णय लेती रहेगी.