केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 27 स्मार्ट सिटी की घोषणा की। इस घोषणा के दौरान उन्होंने कहा कि, स्मार्ट सिटी की जगहों को भरने के लिए कुल 63 नाम आये थे जिनमें से हमने 27 का चयन किया है और यह 27 शहर 12 राज्यों से चुने गये हैं।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चुने गए नये शहरों में आगरा, अजमेर, अमृतसर, औरंगाबाद, ग्वालियर, हुबली-धरवाड़, जलंधर, कल्याण-डोबिवली, कानपुर, कोहिमा, कोटा, मदुरै, मंगलुरु, नागपुर, नामची, नासिक, राउरकेला, सलेम, शिवामोगा, ठाणे, थंजावुर, तिरुपति, तुमाकुरु, उज्जैन, वडोदरा, वाराणसी, वैल्लोर है।

महाराष्ट्र से 5, तमिलनाडु और कर्नाटक से 4-4 और उत्तर प्रदेश से 3, पंजाब मध्यप्रदेश और राजस्थान से 2-2, आंध्रप्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नागालैंड, और सिक्किम से 1-1 शहर को स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल किया गया है। यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में आज करेंगे स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने 33 स्मार्ट शहरों की घोषणा की थी जिसे ‘स्मार्ट सिटी’ के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसमें पानी और बिजली की सुनिश्चित आपूर्ति, सफाई और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, प्रभावी शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी कनेक्टिविटी और ई-शासन समेत अन्य सुविधाएं होंगी।

सरकार का वर्ष 2019-20 तक तकरीबन 100 शहरों का कायाकल्प करने का लक्ष्य है। केंद्र सरकार पांच वर्षों में इसके लिए 48 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय मदद प्रदान कर रही है।