Delhi Metro Reopening News: देश में जारी कोरोना के कहर के बीच 1 सितंबर से अनलॉक के चौथे चरण (Unlock 4.0) की शुरुआत होने जा रही है. लॉकडाउन के बाद सरकार अनलॉक के माध्यम से ही धीरे-धीरे राहत दे रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो अनलॉक के चौथे फेज (Unlock-4) में सरकार कुछ और ढील देने की तैयारी में है. वहीं, लोगों के मन में यह सवाल भी है कि क्या दिल्ली मेट्रो की शुरुआत अनलॉक के इस चरण में होगी? तो आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) कोरोना वायरस (Corona Virus) दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए परिचालन के लिए तैयार है और उसे सेवाएं शुरू करने के लिए अनुमति का इंतजार है. Also Read - कार्यस्थल पर कैसे करें कोरोना से सुरक्षा? भारत सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

मेट्रो सेवा की अगर शुरुआत होती है तो इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन के लिए सीटों और प्लेटफॉर्मों पर संकेत, स्मार्ट कार्ड का ऑटो टॉप-अप जैसी सुविधाएं भी यात्रियों को मुहैया कराई जाएंगी. इसके साथ-साथ कैस, ट्रांजेक्शन, टोकन और पार्किंग पर पूरी तरह से रोक रहेगी. बता दें कि दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 22 मार्च से ही स्थगित हैं, जिस दिन कोरोना वायरस के मद्देनजर जनता कर्फ्यू लगाया गया था. Also Read - United Nations On Coronavirus Death: कोरोना से हो रही मौतों पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता, आया यह बयान

DMRC द्वारा तैयार स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) कहता है, ‘कार्ड के रिचार्ज के लिए सभी लेनदेन, कैशलेस मोड के माध्यम से होंगे, यात्रा के लिए टोकन की अनुमति नहीं होगी, केवल स्मार्ट कार्ड/क्यूआर कोड की अनुमति होगी वहीं, टिकट वेंडिंग मशीन के माध्यम से भी कैश देकर टिकट नहीं खरीदे जा सकेंगे. Also Read - Wuhan Coronavirus News: जहां से शुरू हुआ कोरोना का कहर, जानें अब Wuhan की कैसी है स्थिति?

वहीं, DMRC कोरोना वायरस सुरक्षा मानदंडों के अनुपालन के संबंध में अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर रहा है और यात्रियों के लिए यात्रा को सुरक्षित बनाने के तरीकों पर भी जोर दे रहा है. अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर से लेकर सीटों और प्लेटफॉर्म पर सामाजिक दूरी के स्टिकर लगाने के साथ ही दिल्ली मेट्रो सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के प्रबंधन की तैयारी कर रही है.

अधिकारी दिशा-निर्देशों पर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जब भी यात्री आएं तो सामाजिक सुरक्षा मानदंड लागू हों. ई-लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो ने 19 अगस्त को एक नई सुविधा की घोषणा की थी जिसके तहत यात्री स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर अपने स्मार्ट कार्ड को ऑटो-टॉप करा सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए ‘ऑटोप’ ऐप के जरिए उपलब्ध है, जिसे इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है.