Unlock 4.0: देश में जारी कोरोना संकट के बीच आज यानी 1 सितंबर से अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) की शुरुआत हो गई है. कोरोना वायरस महमारी के प्रसार को कम करने के लिए बीते मार्च महीने में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से Unlock के माध्यम से देश को एक बार फिर पटरी पर लाने की कवायद जारी है. केंद्र सरकार ने 2 दिन पहले अनलॉक 4 की गाइडलाइंस जारी की थी. सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के बाद अनलॉक के तीसरे से चौथे फेज में प्रवेश करने पर आज से क्या-क्या बदलेगा इसे लेकर हममें से हर किसी के मन में यह सवाल होगा. Also Read - SP Balasubrahmanyam का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, बड़ी संख्या में पहुंचे फैन्स

अनलॉक-4 की नई गाइडलाइंस (Unlock 4 Full Guidelines) के मुताबिक आज से सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम और अन्य सभाओं में 100 लोगों के शामिल होने की छूट दी गई है. इस दौरान, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर का उपयोग करना जरूरी होगा. Also Read - Lockdown News: कोरोना के बढ़ते कहर के बाद यहां लगाया गया लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

गृह मंत्रालय की तरफ से अनलॉक को लेकर जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश केंद्र सरकार के परामर्श के बिना कंटेनमेंट जोन को छोड़कर किसी भी स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन नहीं लगा पाएंगे. पहले इसके लिए केंद्र ने राज्यों को छूट दे रखी थी. वहीं, स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. Also Read - India Covid-19 live Updates: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 59 लाख के पार, 93 हजार से ज्यादा की जा चुकी है जान...

गृह मंत्रालय के अनुसार अनलॉक-4 1 सितंबर से प्रभावी होगा और 30 सितंबर तक जारी रहेगा. नए दिशा-निर्देश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त फीडबैक पर आधारित हैं, और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया गया है. कन्टेन्मेंट जोन्स में 30 सितंबर तक लॉकडाउन सख्ती साथ लागू रहेगा. लोगों की अंतर-राज्य और सामानों की अंतर-राज्य गतिविधि पर कोई पाबंदी नहीं होगी. इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह की अलग अनुमति, मंजूरी, ई-परमिट की जरूरत नहीं होगी.

अनलॉक-4 में किसे मिलेगी इजाजत और क्या रहेगा बंद? (What’s Allowed, What’s Not)

आज से लोगों की अंतर-राज्य और सामानों की अंतर-राज्य गतिविधि पर कोई पाबंदी नहीं होगी.
इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह की अलग से अनुमति, मंजूरी या ई-परमिट की जरूरत नहीं होगी.
वहीं, मेट्रो रेल को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की अनुमति दी गई है.
इसके साथ-साथ 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी गई है.
स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 30 सितंबर तक बंद ही रखा गया है.
ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग की इजाजत जारी रहेगी और उसे प्रोत्साहित किया जाएगा.
राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में 50 प्रतिशत तक शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण, टेली-काउंसलिंग से संबंधित कार्य के लिए स्कूलों में बुलाया जा सकता है.
दिशा-निर्देशों के अनुसार कन्टेन्मेंट जोन्स के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है.
सिनेमा हॉल, स्विमिंग पुल, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (कुछ विशेष मामलों को छोड़कर) अभी भी बंद रहेंगे.
अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर, स्थगित रहेगी.
21 सितंबर से ही ओपन एयर थिएटर्स को खोले जाने की इजाजत रहेगी.
सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर (ओपन एयर थियेटर को छोड़कर) और इस तरह की जगहों पर गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी.

देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना
देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़कर 36 लाख के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 78 हजार 512 नए मामले सामने आए और इस दौरान 971 लोगों की जान चली गई. इसके साथ ही देश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 36,21,246 हो गई है वहीं, अब तक 64,469 लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार बन चुके हैं. देश में अभी 7,81,975 एक्टिव मामले हैं और 27,74,802 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है.

हिमाचल प्रदेश में धार्मिक स्थल खुलेंगे
हिमाचल प्रदेश सरकार ने ‘अनलॉक चार ‘ के तहत धार्मिक स्थल खोलने का सोमवार को फैसला किया, मगर सरकारी बसों की अंतरराज्यीय आवाजाही की इजाजत नहीं होगी.

मध्य प्रदेश, हरियाणा में वीकली लॉकडाउन खत्म
मध्य प्रदेश और हरियाणा में अब वीकली लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राज्य में अब रविवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा. इसे समाप्त कर दिया गया है. वहीं, हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में सोमवार और मंगलवार के लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है.

चंडीगढ़ में रात्रि कर्फ्यू खत्म
चंडीगढ़ प्रशासन ने सोमवार को घोषणा की कि शहर से रात्रिकालीन कर्फ्यू हटाया जा रहा है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि ‘अनलॉक 4’ के तहत केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुपालन में यह फैसला किया गया है. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रात में 10 बजे से सुबह पांच बजे तक शहर में कर्फ्यू रहता था.

महाराष्ट्र में खुलेंगे होटल
महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को लोगों और सामान की विभिन्न जिलों के बीच आवाजाही से पाबंदी हटा दी और अपने कार्यालयों में लोगों की उपस्थिति बढ़ाने समेत कई और राहत देते हुए कोविड-19 की वजह से राज्य में लागू सामान्य बंदी (लॉकडाउन) को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया. सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत दो सितंबर से होटल और लॉज का संचालन पूर्ण क्षमता से हो सकेगा, लेकिन स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और तरणताल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे.

(इनपुट: भाषा)