Unlock 5.0 Guidelines: देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि सितंबर महीने में जारी Unlock 5 की गाइडलाइंस (Unlock 5 Guidelines) नवंबर के अंत तक प्रभावी रहेगी. सरकार फिलहाल अनलॉक की कोई नई गाइडलाइंस जारी करेगी. गृह मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, कन्टेन्मेंट जोन में 30 नवंबर तक पहले की तरह ही सख्ती के साथ लॉकडाउन (Lockdown) जारी रहेगा. Also Read - Kim Jong Un Cruel Decision: फिर सामने आई किम जोंग उन की क्रूरता, कोरोना के नियम तोड़ने पर नागरिक को गोलियों से भुनवाया

इसके साथ ही व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्यीय और अंतर-राज्य आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. इस तरह के आवागमन के लिए अलग से अनुमति या ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी.

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अनलॉक 5 के दिशा निर्देश में कहा था कि केंद्र से चर्चा के बिना राज्य सरकार कंटेन्मेंट जोन के बाहर कोई लोकल लॉकडाउन (Lockdown Extension) लागू नहीं करेंगे. केंद्र का यह फैसला फिलहाल लागू रहेगा. इसके अलावा पुराने दिशा निर्देश में सिनेमा हॉल, स्‍वीमिंग पूल और स्कूलों को खोलने के निर्देश दिये गए थे. इसके साथ-साथ लोगों के जमा होने पर लगे प्रतिबंध जारी रखा गया था.

बता दें कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी और इसे चरणबद्ध तरीके से 31 मई तक बढ़ाया गया था. देश में ‘अनलॉक’ प्रक्रिया की शुरुआत एक जून को हुई थी और चरणबद्ध तरीके से व्यापारिक, सामाजिक, धार्मिक और अन्य गतिविधियों को फिर से खोला गया.

उधर, भारत में कोरोना वायरस से हालांकि अब तक 79 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं, 1 लाख 19 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है. इसके साथ-साथ इस जानलेवा बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. मंगलवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry Of Health) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 36 हजार 469 नए मामले सामने आए और इस दौरान 488 लोग इस जानलेवा वायरस का शिकार बने हैं.

बता दें कि बीते कुछ महीनों (जुलाई महीने के बाद) में ऐसा पहली बार हुआ है जब संक्रमितों की संख्या 40 हजार से कम आई है और मौत का आंकड़ा लगातार दूसरे दिन 500 से नीचे रहा है. एक दिन पहले यानी सोमवार को 480 लोगों की जान गई थी. इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 79,46,429 पहुंच गया है वहीं, अब तक 1,19,502 लोगों की मौत हो चुकी है.