School Reopening: देशभर के लगभग सभी राज्यों में  1 अक्टूबर से स्कूलों को खोलने की तैयारी चल रही है, वहीं कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं तो कई राज्यों ने डिग्री और प्रोफेशनल कॉलेज खोलने की तिथि जल्द ही घोषित करने की बात कही है. वैसे तो अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की तिथियां निकट आने से कर्नाटक सरकार ने एक अक्तूबर से डिग्री व व्यावसायिक शिक्षा से जुड़े कॉलेज और प्रबंधन संस्थान खोलने का फैसला किया है, क्योंकि छह माह से ज्यादा वक्त बंद रहने के बाद इन संस्थानों में पढ़ाई ठीक ढंग से नहीं हो रही थी. इसीलिए अब ये संस्थान खोले जाएंगे.Also Read - Karnataka School Reopening Date: कर्नाटक में 25 अक्टूबर से खुलेंगे कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

वहीं, कर्नाटक में  स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में राज्य के शिक्षामंत्री ने कहा है कि स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अभी  तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में सरकार के पास ऐसी कोई योजना नहीं है. हम विधायकों, सांसदों और संबंधित लोगों की राय ले रहे हैं. हम शिक्षा विशेषज्ञों और संस्थानों के साथ भी चर्चा करेंगे. Also Read - Kab Khulenge School: 15 जुलाई से इस राज्य में खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री इसको लेकर दी ये जानकारी

Also Read - School Reopen Laltest Update: कई राज्यों में खुल गए हैं स्कूल, बच्चों को भेजने से पहले जान लें दिशा-निर्देश

बता दें कि आज भारत में करीब एक महीने बाद मंगलवार को कोविड-19 के एक दिन में 75 हजार से कम नए मामले सामने आए और एक हजार से कम लोगों की मौत हुई है. वहीं, संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की कुल संख्या भी 51 लाख से अधिक हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 70,589 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 61,45,291 हो गए.

वहीं 776 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 96,318 हो गई। आंकड़ों के अनुसार संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की कुल संख्या 51,01,397 हो गई है। इसी के साथ देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 83.01 प्रतिशत हो गई।

ऐसे में अनलॉक-5 में सरकार की कोशिश होगी कि सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से लेकर सिनेमाघर, जिम, पार्क, स्कूल भी खोले जा सकते हैं. इसे लेकर अब एक अक्टूबर को सरकार के निर्णय पर सबकी नजर रहेगी.