Unlock 5.0 Guidelines: कोरोना महामारी के प्रसार को कम करने के लिए बीते मार्च महीने में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से Unlock के माध्यम से देश को एक बार फिर पटरी पर लाने की कवायद जारी है. देश में 1 अक्टूबर से अनलॉक 5.0 (Unlock 5.0) की शुरुआत होगी. इसके साथ ही अब यह कयास लगने शुरू हो गए हैं कि 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले अनलॉक के इस फेज में क्या-क्या खोले जाएंगे और किन पर पाबंदी जारी रहेगी.Also Read - Coal Crisis पर अमित शाह ने संभाली कमान, गृह मंत्रालय में ऊर्जा मंत्री, कोयला मंत्री और अधिकारियों की मीटिंग

लोगों को सबसे ज्यादा उम्मीद स्कूल-कॉलेज और सिनेमाघरों को लेकर है. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर संशय की स्थिति बनी है. इस बीच 21 सितंबर से देश के कई राज्यों में आंशिक तौर से स्कूल (School Reopening News) खोले जा चुके हैं, लेकिन अभी भी ज्यादातर राज्यों में स्कूल बंद हैं. उम्मीद है कि सरकार स्कूल कॉलेज को सुचारू रूप से खोलने के लिए अनलॉक 5.0 की (School-Colleges Reopen in Unlock5) गाइडलाइंस में कुछ नियम तय करेगी. वहीं, मल्टीप्लेक्स और पर्यटन को लेकर भी इस बार कोई गाइडलाइंस जारी होने की उम्मीद है. हालांकि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने सिनेमाघरों (Cinema Halls Reopen News) को फिर से खोलने की इजाजत दे दी है. Also Read - Tourist Visa: चार्टर्ड उड़ानों से आने वाले विदेशियों को 15 अक्टूबर से पर्यटक वीजा देगा भारत

वहीं, जैसे-जैसे त्योहारी सीजन करीब आता जा रहा है उम्मीद है कि केंद्र सरकार जनता के लिए और अधिक गतिविधियों को खोलने के लिए कई तरह की ढील दे सकती है. इसके अलावा 1 अक्टूबर से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ और अधिक आर्थिक गतिविधियों की अनुमति भी दी जा सकती है. Also Read - 1000 Low-Floor Buse Purchase: MHA ने CBI से प्राथमिक जांच की सिफारिश की, क्‍या Delhi Govt की बढ़ेंगी मुश्‍किलें?

स्कूल-कॉलेज और शैक्षिक संस्थान
School Reopening News In Unlock 5.0:
9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल स्वैच्छिक आधार पर शुरू हो चुके हैं. अगले महीने भी ऐसा ही जारी रहने की संभावना है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अगले महीने भी प्राथमिक कक्षाएं बंद रहने की ही उम्मीद है. इसे ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही जारी रखा जा सकता है. अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस (Unlock 5 Guidelines)में हालांकि ऊपरी क्लास के बच्चों को पहले की तरह सभी क्लासेस के लिए अनुमति मिल सकती है. कई राज्यों ने स्कूलों को खोला है तो कइयों ने एहतियात इसे बंद रखा है. उधर, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने प्रवेश परीक्षाएं शुरू कर दी हैं और नया शैक्षणिक वर्ष ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से शुरू हो सकता है.

आर्थिक गतिविधियां
अनलॉक 4.0 में यानी इस महीने रेस्तरां, मॉल, सैलून और जिम को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई थी. Unlock 5 के दौरान अक्टूबर से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ और अधिक आर्थिक गतिविधियों की अनुमति मिलने की उम्मीद की जा सकती है. अभी भी कई राज्यों में तमाम तरह के प्रतिबंध जारी हैं, जिसमें ढील की उम्मीद की जा सकती है.

सिनेमाघर
मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा सरकार से कई अनुरोधों के बावजूद, MHA ने सिनेमाघरों को फिर से शुरू करने की अनुमति नहीं दी हैं, हालांकि 1 सितंबर में ओपन-एयर थिएटरों को शुरू करने की छूट दी गई थी. सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने पिछले महीने ही MHA को फिल्म थिएटरों में सीटिंग अरेंजमेंट की व्यवस्था का सुझाव दिया था. योजना के अनुसार, सीटों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने का खास ध्यान रखा जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि ऐहतियात के साथ मल्टीप्लेक्स को भी खोलने की इजाजत मिल सकती है.

उधर, केंद्र की गाइडलाइंस से पहले ही पश्चिम बंगाल में 1 अक्टूबर से सभी सिनेमाघरों को खोलने का फैसला किया गया है. इसके अलावा राज्य म्यूजिकल और डांस कार्यक्रम और मैजिक शो को भी 1 अक्टूबर से 50 या इससे कम लोगों के साथ खोलने की इजाजत होगी. इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा, मास्क लगाना होगा व अन्य प्रोटोकॉल को फॉलो करना होगा.’

टूरिज्म
पर्यटन क्षेत्र अभी भी खुद को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, अक्टूबर से स्थिति बदल सकती है, क्योंकि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश ने कुछ हिदायतों के साथ पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिये हैं. अब हिमाचल प्रदेश जाने के लिए ई पास की जरूरत नहीं होगी, वहीं उत्तराखंड जाने के लिए भी कोरोना टेस्ट और जरूरी क्वारेंटाइन पर छूट है. इसके साथ-साथ कुछ दूसरे राज्य भी प्रतिबंधों में ढील दे सकते हैं.

महाराष्ट्र में खुलेंगे रेस्तरां और बार
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में अक्टूबर के पहले हफ्ते से प्रतिबंधों के साथ रेस्तरां और बार को खोलने की तैयारी की गई है. महाराष्ट्र में लॉकडाउन 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है और इसके साथ ही राज्य सरकार ने लंबे समय से बंद रेस्तरां को फिर से खोलने के लिए SOP को तैयार किया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि इन दिशानिर्देशों को अंतिम रूप देने के बाद निर्णय लिया जाएगा. बयान के अनुसार, ‘राज्य सरकार ने रेस्तरां और बार को फिर से खोलने के लिए एसओपी तैयार किया है और उन्हें संबंधित लोगों को भेजा गया है.