Assembly Election 2022: जिन राज्यों में है विधानसभा चुनाव, वहां सुरक्षा के होंगे बेहद कड़े इंतजाम, VVIP यात्रा पर होगी कड़ी नजर

इस बीच वीवीआईपी सुरक्षा (VVIP Security) को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. गौरतलब है कि देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) होने वाले हैं. ऐसे में इन राज्यों में वहां अर्धसैनिक बलों (Paramilitary forces) के वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की जाएगी.

Published: January 10, 2022 11:35 AM IST

By Avinash Rai

jantar mantar delhi

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सुरक्षा (Security Breach) मे बीते दिनों पंजाब के फिरोजपुर जिले में लापरवाही देखी गई. इस बीच वीवीआईपी सुरक्षा (VVIP Security) को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. गौरतलब है कि देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) होने वाले हैं. ऐसे में इन राज्यों में वहां अर्धसैनिक बलों (Paramilitary forces) के वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की जाएगी.

Also Read:

क्या है नई जानकारी
नई जानकारी जो अब सामने आ रही है उसके मुताबिक Advanced security liasion (ASL) के अधिकारियों को प्रधानमंत्री समेत दूसरे वीवीआईपी के दौरे से पहले उन राज्यों व जिलों में भेजा जाएगा, ताकि वहां वे सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले सके और सभी पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित कर सकें.

बनेगा कंट्रोल रूम
5 राज्यों में होने वाले चुनावों से पहले अर्धसैनिक बलों का कंट्रोल रूम राज्यों में सेट करने को कहा गया है. स्पेशल टीम जालंधन, चंडीगढ़, लुधियान, इम्फाल, लखनऊ, कानपुर इत्यादि स्थानों पर तैनात की जाएंगी. इसका मकसद सभी वीवीआईपी की सुरक्षा को सनुश्चित करना होगा. पंजाब में जिस तरह की घटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले के साथ देखने को मिली ऐसी किसी भी घटना से बचने के लिए इस तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. बता दें कि इन टीमों के अलावा अतिरिक्त फोर्स की भी तैनाती की जाएगी. इस बाबत केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) को देखते हुए 225 केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की तैनाती को मंजूरी दे दी गई है.

क्या रहेंगे सुरक्षा के इंतजाम
सुरक्षा के लिहाज से अब सीआरपीएफ के 70 कंपनी, बीएसएफ की 65 कंपनी की तैनाती की जाएगी. वहीं अन्य बलों की 90 अलग अळग कंपनियों की तैनाती अलग से की जाएगी. 10 जनवरी से इन फोर्सों की तैनाती शुरू कर दी जाएगी. वहीं स्पेशल टीमें जैसे एनएसजी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ भी राज्य चुनावों के दौरान तैनात की जाएंगी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 11:35 AM IST