नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज दोपहर से शुरू होगी. परीक्षा 22 दिसंबर को प्रस्तावित की गई है. इस बार कैंडिडेट्स को आवेदन करते समय बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि इस बार परीक्षा के नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद फॉर्म में संशोधन का मौका नहीं दिया जाएगा.

दिसंबर 2019 की यूपी टीईटी की परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तरह से आयोजित की जाएगी. हर बार परीक्षा में धांधली की खबरों के चलते परीक्षा नियामक बोर्ड काफी सतर्क है. दिव्यांग जनों के लिए परीक्षा नियमों में बदलाव किए गए हैं. अगर कोई दिव्यांग आवेदनकर्ता अपने साथ श्रुत लेखक लाना चाहता है तो इसकी जानकारी पहले से देनी होगी और इसके साथ ही परीक्षा केंद्र में उसका पहचान पत्र भी दिखाना होगा.

जो भी आवेदन करने के इच्छुक हैं वे www. deled.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 नवंबर तक चलेगी जबकि परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 21 नवंबर होगी. बता दें कि आवेदन फार्म का प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 22 नवंबर होगी. आवेदनकर्ता को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि फॉर्म में संशोधन का एक भी मौका नहीं दिया जाएगा इसलिए नोटिफिकेशन डिटेल को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद ही फार्म फिल करें.

Bihar STET Exam 2019: 8 साल बाद हो रही STET की परीक्षा हुई स्थगित, उम्र सीमा में मिलेगी छूट, जानें फुल डिटेल

बता दें कि शैक्षिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षकों की भर्ती की जाती है और इसके लिए बोर्ड की तरफ से दो पेपर आयोजित किए जाते हैं. प्राथमिक स्तर के लिए पेपर-I देना होगा जबकि उच्च प्राथमिक स्तर के लिए पेपर-II देना होगा. दोनों ही पेपर एक ही दिन होंगे.

सामान्य वर्ग के आवेदकों को एक पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि दोनों पेपर में अप्लाई करने के लिए 1200 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं आरक्षित वर्ग को पहले पेपर के लिए 400 रुपये देने होंगे जबकि दोनों पेपर के लिए 800 रुपये देने होंगे. दिव्यांगजनों के लिए यही 100 और 200 रुपये होगी.

ये हैं प्रमुख तारीख

आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत- 1 नवंबर 2019
आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख- 20 नवंबर 2019
रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख- 20 नवंबर 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 21 नवंबर 2019
आवेदन फॉर्म का प्रिंट लेने की आखिरी तारीख- 22 नवंबर 2019
एडमिट कार्ड जारी होनी की तारीख- 12 दिसंबर 2019