इलाहाबाद: यदि आप यूपीएससी और पीसीएस की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्‍वपूर्ण है. उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीपीएससी) ने प्रोविंशि‍यल सिविल सर्विसेज-2018 (PCS) में बड़े बदलाव किए हैं. यह बदलाव प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू तीनों स्‍तर पर होगा.  इस फैसले के आने के बाद उन उम्‍मीदवारों को बड़ी राहत मिलेगी, जो पीसीएस और यूपीएससी दोनों परीक्षाओं की तैयारी अलग-अलग करते हैं. उम्‍मीद के अनुसार पीसीएस परीक्षा का नोटिफिकेशन अप्रैल आखिर तक आ जाएगा.

बता दें कि पीसीएस परीक्षा में तीन स्‍तर होते हैं- प्रीलिम्‍स, मेन्‍स और इंटरव्‍यू. यूपीपीएससी ने इन तीनों स्‍तरों पर बदलाव किए हैं. UPPSC के सचिव जगदीश ने बताया कि पहली बार पीसीएस के प्रीलिम्‍स स्‍तर पर माइनस मार्किंग का प्रावधान किया गया है. यानी प्रत्‍येक गलत सवाल पर एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. उन्‍होंने बताया कि मेन्‍स और इंटरव्‍यू के स्‍तर पर भी कई बदलाव किए गए हैं.

क्‍या-क्‍या बदला…

1. प्रीलिम्स में माइनस मार्किंग सिस्टम लागू होगा. हर गलत जवाब पर एक तिहाई अंक कटेगा. हालांकि इसे पिछले साल ही लागू किया जाना था, लेकिन किसी वजह से इसे रोक दिया गया.

2. मेन्‍स परीक्षा में पहले दो ऑप्‍शनल पेपर होते थे. नये बदलाव के बाद पीसीएस मेन्‍स परीक्षा में अब छात्रों के पास सिर्फ एक ऑप्‍शनल पेपर होगा.

3. लिहाजा कुल अंकों में भी बदलाव होगा. लेकिन इसकी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही उपलब्‍ध हो पाएगी.

4. अब 100 अंकों का होगा इंटरव्यू, इससे पहले इंटरव्‍यू 200 अंकों का होता था.