नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप अपने पहले दो दिवसीय भारत दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के साथ ट्रम्प भारत की दो दिवसीय यात्रा के लिए एंड्रयूज एयर फोर्स बेस से रवाना हुए. राष्ट्रपति ट्रम्प कल (सोमवार) अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में भाग लेंगे. Also Read - डोनाल्ड ट्रंप ने दी सलाह- आराम से बैठें, सलीके से पेश आएं, हाथ धोएं और अमेरिका पर गर्व करें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके ‘दोस्त’ हैं और वह भारत की यात्रा को लेकर उत्सुक हैं. ट्रंप ने भारत रवाना होने से ठीक पहले कहा कि उन्होंने बहुत पहले भारत की यात्रा करने का वादा किया था और वह भारत के लोगों के साथ रहने को लेकर उत्साहित हैं.

ट्रंप ने ‘मरीन वन फॉर द ज्वाइंट बेस एंड्रयूज’ में चढ़ने से पहले व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से कहा, “ मैं भारत के लोगों से मुलाकात को लेकर उत्साहित हूं. हमारे पास लाखों-लाख लोग होने वाले हैं. यह लंबी यात्रा है. मेरे प्रधानमंत्री नरेंदी मोदी के साथ बहुत अच्छे दोस्ताना रिश्ते हैं. वह मेरे दोस्त हैं. ”

एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, “ मैंने इस यात्रा का बहुत समय पहले वादा किया था. मैं इसकी राह देख रहा था. मैंने सुना है कि वहां बहुत बड़ा कार्यक्रम होगा… भारत में हुआ उनका अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम. प्रधानमंत्री ने यह मुझसे कहा था. यह बहुत ही रोमांचक होने वाला है. मैं वहां एक रात रूकूंगा.”

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का सोमवार रात में यहां आईटीसी मौर्य में टीका, माला और अंगवस्त्र के साथ पारंपरिक स्वागत किये जाने की उम्मीद है. पांच सितारा होटल का ‘लोगो’ पारंपरिक नमस्ते करते हुए दो जुड़े हाथ हैं. ‘नमस्ते ट्रंप’ के चर्चित होने के मद्देनजर पूरे होटल में ‘नमस्ते’ ‘थीम’ पर विशेष जोर दिया गया है.

ट्रंप और उनकी पत्नी ग्रांड प्रेसेडेंशियल सुइट ‘‘चाणक्य’’ में ठहरेंगे. इस सुइट में कई राष्ट्राध्यक्ष ठहर चुके हैं जिसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश शामिल हैं. राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है जिसमें दिल्ली पुलिस, यूएस सीक्रेट सर्विस और अन्य एजेंसी शामिल हैं. पांच सितारा होटल में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी.

ट्रंप 36 घंटे से कम समय की अपनी भारत यात्रा के तहत 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे. अहमदाबाद से ट्रंप आगरा जाएंगे जहां वह ताजमहल का दीदार करेंगे. ट्रंप परिवार सूर्यास्त से पहले करीब एक घंटे ताजमहल में रुकेगा. उसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे. 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया जाएगा. वहां से वे महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जाएंगे और वहां श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद ट्रंप और मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता होगी.

(इनपुट ऐजेंसी)