Uttarakhand Lockdown Update: देश में कोरोना का कहर जारी है. भारत में कोरोना के हर दिन रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के कहर को देखते हुए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लागू हैं. उत्तराखंड में भी कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए हरिद्वार, रुड़की, लक्सर, भगवानपुर में आज यानी 28 अप्रैल से 3 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लगाई गई हैं. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं की दुकानें खोली जा सकेंगी. हरिद्वार के जिलाधिकारी की तरफ से यह आदेश जारी हुआ है.Also Read - सऊदी अरब में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, भारत समेत इन देशों में यात्रा करने पर लगा प्रतिबंध

कोविड कर्फ्यू के दौरान इमरजेंसी सेवाओं, मेडिकल, पेट्रोल पंप, गैस आपूर्ति को पूरी तरह छूट रहेगी. वहीं सब्जी, दूध, राशन और शराब की दुकानें शाम 4 बजे तक ही खुलेंगी. शादी-विवाह और बाहर से आने वालों को आवाजाही के लिए हालांकि कुछ छूट रहेगी. कोविड कर्फ्यू (Covid Curfew) के दौरान केवल अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े सरकारी कार्यालय ही खुले रहेंगे. बता दें कि देहरादून समेत उत्तराखंड के कई जिलों में पहले से ही लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू है. Also Read - महिला आशा स्वयंसवकों को WHO ने किया सम्मानित, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- आपका समर्पण सराहनीय है

Also Read - देश में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 की सरकार ने की पुष्टि, तमिलनाडु और तेलंगाना में मिले मरीज

बीते सोमवार से देहरादून, ऋषिकेश, हल्द्वानी, रूद्रपुर, रामनगर सहित ज्यादा प्रभावित कई क्षेत्रों में एक सप्ताह के लिए कोरोना कर्फ्यू (Coronavirus Curfew) लगा दिया, जबकि राज्य मंत्रिमंडल ने 18 से 45 साल के सभी लोगों को निशुल्क टीका लगाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाने जैसे महामारी से निपटने के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए.

देहरादून जिले के देहरादून नगर निगम, ऋषिकेश नगर निगम, छावनी परिषद गढी कैंट और क्लेमेंटाउन, पौडी जिले के कोटद्वार और लक्ष्मण झूला, नैनीताल जिले के हल्द्वानी, रामनगर और लालकुंआ तथा उधमसिंह नगर जिले के सभी नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायतों में सोमवार से तीन मई की सुंबह तक के लिए कोरोना कर्फ्यू लगाया गया था. इस दौरान निजी वाहनों की आवाजाही भी प्रतिबंधित रहेगी. हांलांकि, जरूरी सेवाओं की दुकानों, आवश्यक सेवाओं और औद्योगिक संस्थानों में कार्य करने वाले लोगों को इससे छूट दी गई है.

उधर, उत्तराखंड में मंगलवार को रिकॉर्ड 5703 लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि महामारी के कारण 96 मरीजों की मौत हो गई. यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल मामले 1,62,562 हो गए. सर्वाधिक 2218 कोविड मरीज देहरादून जिले में मिले जबकि हरिद्वार में 1024, नैनीताल में 848, उधमसिंह नगर जिले में 397, उत्तरकाशी में 242, चमोली में 214, टिहरी में 204, अल्मोड़ा में 189, पौड़ी में 132 और पिथौरागढ़ में 98 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई.