Uttarakhand Lockdown Update: उत्तराखंड में भी कोरोना हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. यहां रोजाना 4-5 हजार मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के कहर को देखते हुए राजधानी देहरादून, कोटद्वार और स्वर्गाश्रम में आज यानी 26 अप्रैल से 3 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू की गई हैं. हालांकि इसे लॉकडाउन नाम न देकर कर्फ्यू बताया गया है. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं की दुकानें ही खुलेंगी. देहरादून के जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान जिले के नगर निगम ऋषिकेश, देहरादून एवं छावनी परिषद गढी कैंट और क्लेमेंटाउन में पूर्णतः कोरोना कर्फ्यू रहेगा.Also Read - Lockdown Update: चीन में फिर बढ़े कोरोना के मामले, 90 लाख की आबाद वाले इस शहर में लगाया गया लॉकडाउन

आदेश के अनुसार, इस दौरान निजी वाहनों की आवाजाही पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगी. इस अवधि में फल, सब्जी, डेयरी तथा राशन की दुकानें शाम चार बजे तक ही खुलेंगी. हांलांकि, पेट्रोल पंप एवं गैस आपूर्ति और दवा की दुकानें पूरे समय खुलेंगी. इससे पहले, दिन में उत्तराखंड सरकार ने कोविड-19 के बढ रहे प्रकोप को देखते हुए उसकी रोकथाम के लिए कर्फ्यू या अन्य कड़े कदम उठाने के लिए जिलाधिकारियों को अधिकृत कर दिया था. वैसे देहरादून में पहले से ही शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है. Also Read - Maharashtra में कोरोना पाबंदियों में मार्च से दी जा सकती है ढील, राजेश टोपे ने बताया- मास्क लगाना जरूरी होगा या नहीं!

Also Read - Uttarakhand में Night Curfew खत्म, पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे जिम, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल; जानें नई गाइडलाइंस

देहरादून जिले में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. रविवार को भी यहां प्रदेश में सर्वाधिक 1670 नए कोविड-19 मामले सामने आये. उधर, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तराखंड सरकार ने अपने सभी कार्यालयों को तीन दिन और बंद रखने का निर्णय लिया है. ऐसे में सभी सरकारी कार्यालय बुधवार तक बंद रहेंगे. हालांकि, सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सोमवार से मुख्यालय में उपस्थित रहने को कहा गया है. साथ ही उन्हें अपने मोबाइल फोन चालू रखने को भी कहा गया है ताकि आवश्यकता के समय पर उनसे संपर्क किया जा सके.

राज्य में रविवार को भी कोविड के 4368 नए मामले सामने आये, जबकि 44 अन्य ने महामारी से अपनी जान गंवा दी. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, ताजा मामलों को मिलाकर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 151801 हो गई है, जबकि अब तक 2146 लोग दम तोड़ चुके हैं. प्रदेश के एक्टिव मरीजों की संख्या 35,864 हो गई है, जबकि 110664 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं.

(इनपुट: ANI, भाषा)