आगरा. विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने राफेल विमान पर बुधवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी को राफेल डील में भ्रष्टाचार नजर आ रहा है तो अपनी सरकार के समय उसने कम दाम में विमान आखिर क्यों नहीं खरीदे. उन्होंने आगरा में केंद्रीय हिंदी संस्थान के नवनिर्मित प्रवेशद्वार द्वारा मोटूरि सत्यनारायन द्वार के उद्घाटन के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत में यह बात कही.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पिछले दिनों हुए कश्मीरी आतंकी और पूर्व एएमयू के शोधार्थी छात्र मन्नान बशीर वानी की मौत के बाद वहां लगे कथित आजादी के नारों के सवाल और छात्रों के निलंबन पर उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी जानकारी नहीं है, इसलिये वे टिप्पणी नहीं करेंगे. उधर, मीटू कैंपेन पर घिरे अपनी ही सरकार के मंत्री और साथी एमजे अकबर के बारे में पूर्व थलसेनाध्यक्ष ने कहा कि ये किसी का व्यक्तिगत मामला है.

हिंदी लोगों की भाषा
उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा, हिंदी अब वाकई लोगों की भाषा है और वह न केवल भारत बल्कि दुनियाभर लोकप्रिय हो रही है. लेकिन हमें यह सुनिश्चित करने के लिए बेहतर प्रौद्योगिकी एवं सुविधाएं अपनाने की जरुरत है कि यह वृद्धि निरंतर बनी रहे.

ये सुझाव दिया
उन्होंने कहा कि वह केंद्रीय हिंदी संस्थान शिक्षण मंडल के उपाध्यक्ष डॉ.कमल किशोर गोयंका को सुझाव देना चाहते हैं कि एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत विदेशी शिक्षकों को भी संस्थान में शिक्षण के लिए आमंत्रित करना चाहिये.