Coronavirus Vaccination Drive: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) पर शुक्रवार को रिकॉर्ड वैक्सीनेशन (Record Vaccination) का लक्ष्य रखा गया है. इसके तहत ही आज टीकाकरण का आंकड़ा चौथी बार एक करोड़ के आंकड़े को पार गया. इसके साथ-साथ यह पहला मौका है जब रिकॉर्ड 2 करोड़ से ज्यादा टीके दिये जा चुके हैं. को-विन पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, देश में शाम पांच बजकर 27 मिनट तक 2,03,68,343 खुराकें दी गई हैं. देश में अब तक कुल 78.72 करोड़ खुराक दी जा चुकी है. उम्मीद की जा रही है कि यह आंकड़ा ढाई करोड़ के पार पहुंच जाएगा.Also Read - संजय राउत का दावा- 100 करोड़ वैक्सीन लगाने का दावा ‘झूठा’, लगे सिर्फ इतने खुराक

Also Read - जी-20 शिखर सम्मेलन 30 अक्टूबर को, पीएम मोदी अफगान संकट पर कर सकते हैं ये आह्वान

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, ‘वैक्सीन सेवा को चरितार्थ करते हुए स्वास्थ्य कर्मियों एवं देशवासियों की तरफ़ से प्रधानमंत्री जी को उपहार. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर आज भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक दिन में 2 करोड़ टीके लगाने का ऐतिहासिक आंकड़ा पार किया है. Also Read - Man Ki Baat में बोले PM Modi-जल्द ही आपकी सभी जरूरतों के लिए ड्रोन तैनात किए जाएंगे, जानिए और क्या कहा..

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था कि देश ने अब तक सबसे तेज एक करोड़ खुराक देने का आंकड़ा पार कर लिया है. उन्होंने ट्वीट कर बताया था, दोपहर तीन बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत अपने ही रिकॉर्ड तोड़ रहा है, भारत ने अपने पिछले टीकाकरण रिकॉर्ड 1 करोड़ 33 लाख को भी पार कर लिया है. अगर आपने अभी तक टीका नहीं लगवाया है तो ज़रूर लगवायें और #VaccineSeva अभियान में अपना योगदान दें.

इससे पहले उन्होंने एक ट्वीट में कहा था, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर देश ने दोपहर 1:30 बजे तक अब तक सबसे तेज, एक करोड़ खुराकें देने का आंकड़ा पार कर लिया है और हम निरंतर आगे बढ़ रहे है. मुझे विश्वास है की आज हम सब टीकाकरण का नया कीर्तिमान बना कर प्रधानमंत्री जी को उपहार स्वरूप देंगे.’

देश में छह सितंबर, 31 अगस्त, 27 अगस्त को एक करोड़ से अधिक खुराकें दी गई थीं. मांडविया ने गुरुवार को कहा था कि जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर टीका लगवाकर, उनको जन्मदिन का उपहार दिया जाए. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने देश भर में अपनी इकाइयों से प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण कराने में मदद करने को कहा है. रिपोर्ट के अनुसार, टीकाकरण की यही रफ्तार बरकरार रही तो शाम तक आंकड़ा 2.5 करोड़ तक पहुंच सकता है.

मंत्रालय के मुताबिक भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे. इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ तथा इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था. वहीं 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए. इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का तथा इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया. मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को 75 करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य हासिल हुआ.

(इनपुट: भाषा)