नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक ‘‘बड़ा उपहार’’ है. शाह ने कहा, ‘‘दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा उपहार है.’’ इस मौके पर शाह के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह एवं डॉ. हर्षवर्धन मौजूद थे.Also Read - देश में बनी Vande Bharat ट्रेन का मॉडल रेल भवन की बनेगा शान, भाप इंजन रिटायर | Watch Video

क्या है ट्रेन नंबर और कब होगी दिल्ली से रवाना?
दिल्ली से जम्मू चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस की ट्रेन संख्या 22439 है. दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुंच जाएगी. Also Read - Vande Bharat Turns Vegetarian: माता वैष्णो देवी जाने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस, होंगी शुद्ध शाकाहारी | Watch Video

कितने घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचेंगे यात्री?
बता दें कि पहले यात्रियों को कटरा पहुंचने में 12 घंटे का समय लगता था लेकिन अब यात्री केवल 8 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंच जाएंगे. यानी की यात्रियों को 4 घंटे का फायदा होगा. Also Read - IRCTC/Indian Railways: New Delhi-Varanasi वंदे भारत Express को लेकर रेलवे ने किया यह बड़ा फैसला, जानें क्या होगा बदलाव

कब होगी वापसी?
ट्रेन उसी दिन वापस दिल्ली लौटेगी. इसके लिए यात्री ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस पर टिकट बुक कर सकेंगे. ट्रेन उसी दिन दोपहर 3 बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. यह सुपरफास्ट ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी.

कहां-कहां रुकेगी ट्रेन और कितनी होगी स्पीड?
ये ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे के करीब है. इसके अलावा इस ट्रेन में 16 कोच हैं, जिसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं.

कितने यात्री कर सकेंगे यात्री?
इस चेयरकार ट्रेन में सामान्य चेयर कार के 14 डिब्बे हैं, जिनमें 936 सीटें हैं. जबकि 2 एक्जीक्यूटिव चेयर कार डिब्बे में 104 सीटें हैं. लगभग 1100 यात्री एक बार में इस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे.

क्या होगा दिल्ली से कटरा तक का किराया?
सबसे जरूरी बात है इस ट्रेन का किराया. दरअसल दिल्ली से कटरा जाने के लिए चेयरकार का किराया 1630 रुपये है. इसमें 1120 रुपये बेस फेयर, 40 रुपए रिवर्जेशन चार्ज, 45 रुपए सुपरफास्ट चार्ज. इसके अलावा 61 रुपये GST के देने होंगे और कैटरिंग चार्ज के लिए 364 रुपए देने होंगे.

इतना होगा ईसी क्लास का किराया?
वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए यात्रियों को दिल्ली से कटरा तक एक्जीक्यूटिव चेयरकार के अर्थात ईसी क्लास के लिए 3015 रुपए चुकाने होंगे. जिसमें 2337 रुपए बेस फेयर, 60 रुपए रिजर्वेशन चार्ज, 75 रुपए सुपरफास्ट चार्ज और 124 रुपए GST है. कैटरिंग चार्ज 419 रुपए है.

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को ‘ट्रेन 18’ के नाम से भी जाना जाता है और यह देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है. एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और वाराणसी के बीच भी चलती है.