श्रीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंचे और यहां कई परियोजनाओं के विकास की आधारशिला रखी. अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच पीएम श्रीनगर की डल झील में बोटिंग का लुत्फ लेने से खुद को नहीं रोक पाए. वीडियो में पीएम मोदी कश्मीरी टोपी लगाए हुए वीडियो में कुछ देर बोटिंग करते हुए नजर आ रहे हैं और फिर वे बिना कैप के भी वोटिंग करते हुए दिखाई दे रहे हैं. वे हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन करते हुए हुए भी नजर आ रहे हैं.

विदेशों से आने वाले पर्यटकों से विदेशी मुद्रा में वृद्धि का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भारत आने वाले लोगों की संख्या 75 लाख से बढ़कर एक करोड़ हो गई है. प्रधानमंत्री ने कहा, ”लोगों को पर्यटकों के प्रति अपने रुख को बदलने की जरूरत है. लोगों को अपनी राष्ट्रीय विरासत पर गर्व करने का भी प्रयास करना चाहिए.”

मोदी ने श्रीनगर क्षेत्र में सात हजार करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं की नींव रखी. उन्होंने बांदीपुरा में ग्रामीण ‘बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्स’ (बीपीओ) का भी उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि इससे कश्मीरी नौजवानों के लिए रोजगार के मौके बढ़ेंगे. पर्यटन में बहुत सारे मौके होने का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने छात्रों को भारतीय विरासत के अलावा ‘होम स्टे’ (घरों में रूकना) को बढ़ावा देने के लिए एक मोबाइल एप लाने की चुनौती दी.