शिलांग: पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और नागालैंड में विधानसभा के लिए वोटिंग सुबह सात बजे से शरू हो चुकी है और शाम चार बजे तक चलेगी. नागालैंड के दूरदराज के जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान तीन बजे समाप्त हो जाएगा. दोनों राज्यों में 60-60 सदस्यीय विधानसभा है लेकिन दोनों ही प्रदेशों में 59 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. Also Read - Sunil Deodhar: Man Behind historical win of BJP in Tripura | जानिए कौन हैं त्रिपुरा में भाजपा की ऐतिहासिक जीत के शिल्पकार

शाम 4 बजे तक मेघालय में 67%, नगालैंड में 75% वोटिंग Also Read - Man behind charismatic win of BJP in Tripura | पूर्वोत्तर के 'शाह' बने हेमंत बिस्व सरमा, त्रिपुरा में पार्टी को दिलाई ऐतिहासिक जीत

मेघालय में 18 फरवरी को ईस्ट गारो हिल्स जिले में एक आईईडी विस्फोट में राकांपा प्रत्याशी जोनाथन एन संगमा की मौत हो जाने की वजह से विलियमनगर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. वहीं नगालैंड में एनडीपीपी प्रमुख नीफियू रियो को उत्तरी अंगामी द्वितीय विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है. दोनों ही राज्यों में और त्रिपुरा में चुनाव परिणाम 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे. Also Read - Kiran rijiju said- BJP will make government in Tripura,and two other States | नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय के चुनाव रुझानों पर भाजपा ने कहा, तीनों राज्यों में बनाएंगे सरकार

नगालैंड में नौ राजनीतिक पार्टियों के 184 उम्मीदवार और 11 निर्दलीय अपनी किस्मत अजाम रहे हैं. वहीं एक सीट पहले ही एनडीपीपी के खाते में जा चुकी है. यहां कुल वोटर 11,91,513 हैं जिनमें 5,89,806 महिलाएं हैं. 2156 केंद्रों पर वोटिंग होगी. वहीं मेघालय में 370 उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमा रहे हैं. यहां 18,30,104 वोटर्स हैं जिनमें से 9,23,848 महिलाएं हैं.

मेघालय में कौन मारेगा बाजी
मेघालय में कांग्रेस ने 59 और बीजेपी ने 47 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. इस राज्य में लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के बेटे कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और बीजेपी अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) में एनपीपी बीजेपी की सहयोगी है. नगालैंड में बीजेपी नीफियू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

बीजेपी पांव पसारने की कोशिश में
असम, मणिपुर और अरूणाचल प्रदेश में सरकार बनाने से उत्साहित बीजेपी अब नगालैंड और मेघालय में अपने पांव पसारने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस के लिए मेघालय में मिलने वाले चुनाव के परिणाम महत्वपूर्ण रहेंगे क्योंकि इस राज्य में वह बीते दस साल से सत्ता पर है. बीजेपी नगालैंड और मेघालय को अपने पाले में डालने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. राजनीतिक पर्यवेक्षक पूर्वोत्तर राज्यों में सरकार बनाने की बीजेपी की कोशिश पर उत्सुकता से नजर बनाए हुए हैं. वैसे भी पूर्वोत्तर कांग्रेस का गढ़ रहा है और परंपरागत रूप से भगवा दल यहां हाशिये पर ही रहा है.

32 महिलाएं मैदान में
वर्ष 1963 में नगालैंड के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस ने तीन मुख्यमंत्री दिए. लेकिन वह अब केवल 18 सीटों पर लड़ रही है जबकि बीजेपी यहां 20 सीटों पर खड़ी है. मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंगोर ने बताया कि राज्य में पहली बार 67 महिला मतदान केंद्र और 61 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. राज्य विधानसभा चुनाव में 32 महिलाएं भी उम्मीदवार हैं. नगालैंड में चुनाव से पहले नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की मांग कर रही नगालैंड ट्राइबल होहोज एंड सिविल ऑर्गनाइजेशन्स (सीसीएनटीएचसीओ) की कोर समिति ने चुनाव नहीं का फरमान जारी किया है जिसके चलते राजनीतिक दलों ने खुद को चुनाव प्रक्रिया से अलग कर रखा है.

Live Updates

  • 6:01 PM IST

    शाम 4 बजे तक नगालैंड में 75 % और मेघालय में 67% वोटिंग हुई

  • 2:05 PM IST

    दोपहर 1 बजे तक मेघालय में 27.75% जबकि नगालैंड में 56% वोटिंग.

  • 2:04 PM IST
    अकुलूटो के एक पोलिंग बूथ के पास नगा पीपल्स फ्रंट और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के दो गुटों में हिंसक झड़प में एक शख्स की मौत जबकि 2 के घायल होने की खबर. चुनाव प्रक्रिया पर किसी तरह का असर नहीं.
  • 12:05 PM IST

    11 बजे तक नागालैंड में 38 फीसदी और मेघालय में 20 फीसदी मतदान
  • 11:41 AM IST

    नौ बजे मेघालय में 16 और नागालैंड में 17 प्रतिशत हुआ मतदान

  • 11:27 AM IST

    मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने ओकलैंड A-4 मतदान केंद्र में एमटीडीसी कार्यालय उत्तर शिलॉन्ग में मताधिकार का प्रयोग किया.

  • 11:27 AM IST

    नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने कहा कि हमें उम्मीद है कि मतदान सुचारू रूप से खत्म हो जाएगा और हम पूर्ण बहुमत हासिल करेंगे. हम आशा करते हैं कि राज्य में शांति कायम रहेगी और हम नगा राजनीतिक समाधान के लिए आगे बढ़ेंगे.

  • 9:28 AM IST

  • 9:27 AM IST

    <font color="14171a” face=”Segoe UI, Arial, sans-serif”>https://twitter.com/ANI/status/968328458769137666

  • 9:15 AM IST