Warning: कोरोना की दवा Molnupiravir बुजुर्गों को दी जाएं, जवान लोगों को नहीं, क्या है वजह, देखें वीडियो

कोरोना की दवा Molnupiravir को लेकर COVID-19 Working Group of NTAGI के चेयरमैन एनके अरोड़ा ने चेतावनी दी है कि ये दवा बुजुर्गों को ही दी जाएं, जवान लोगों को नहीं, इसके पीछे उन्होंने क्या बताई है वजह, देखें वीडियो

Published: January 11, 2022 3:37 PM IST

By Kajal Kumari

Warning: कोरोना की दवा Molnupiravir बुजुर्गों को दी जाएं, जवान लोगों को नहीं, क्या है वजह, देखें वीडियो
dr nk arora warn Molnupiravir

Warning: एंटीवायरल ड्रग्स मोलनुपिराविर के इस्तेमाल को लेकर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (NTAGI) के चेयरमैन डॉक्टर एन.के. अरोड़ा ने कहा कि मोलनुपिराविर ड्रग मरीजों को हॉस्पिटलाइजेशन और ICU में भर्ती होने से बचाती है. लेकिन इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि ये दवा बुजुर्गों को दी जानी चाहिए, युवा लोगों, यानी प्रजनन की उम्र वालों को नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि ये दवा उन बुजुर्गों को दी जानी चाहिए, जो पहले से गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. लेकिन, साथ ही उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि मोलनुपिराविर का बेवजह इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है.

Also Read:

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस एंटी वायरल ड्रग के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी थी और हेल्थ एक्सपर्ट्स का दावा है कि यह दवा कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर भी कारगर है. कोरोना की दवा कही जाने वाली मोलनुपिराविर को सर्दी-जुकाम के मरीजों के लिए बनाया गया था. यह वैक्सीन नहीं, बल्कि ओरल ड्रग है, जिसे खाना पड़ता है. इसे फार्मा कंपनी मर्क और रिजबैक ने बनाया है, इस दवा का इस्तेमाल कोरोना मरीजों पर भी किया जा रहा है.

देखें वीडियो…..

मोलनुपिराविर दवा वायरस के जेनेटिक कोड में गड़बड़ी कर उसकी फोटोकॉपी होने से रोकती है और  ये कैप्सूल्स में मिलता है. इसे कोरोना से संक्रमित 18 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर मरीजों को देने की बात कही जा रही थी. अब एनके अरोड़ा ने ये चेतावनी दी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि ये दवा प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है, युवाओं में स्पर्म पर प्रभाव डाल सकती है, इसीलिए इसका इस्तेमाल बुजुर्गों के लिए किया जाना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 3:37 PM IST