नई दिल्ली: दिल्ली NCR में शनिवार शाम तेज आंधी तूफान के साथ जमकर बारिश हुई. यहां शनिवार दोपहर से ही मौसम का मिजज बदला सा नजर आ रहा था. शाम होते होते ही दिल्ली में झमाझम बारिश हुई. इससे पहले दिन में लोगों ने गर्मी महसूस की. शाम होते ही तेज हवाओं से लोगों को जहां गर्मी से राहत मिली तो वहीं कुछ ही समय में बारिश ने मौसम का और भी ठंडा कर दिया. नोएडा समेत कई इलाकों में अचानक काले बादल घिर आए और तेज हवाएं बहने लगीं. Also Read - दिल्ली में दिखने लगा सर्दी का असर, न्यूनतम तापमान ने तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली व आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर दिख रहा है जिससे यहां बारिश के आसार बने. Also Read - VIDEO: DND फ्लाइ-वे पर प्रदर्शन से जाम की स्थिति, बिजनेसमैन की सुसाइड को लेकर गुर्जर समुदाय गुस्‍साया

मौसम विभाग ने इसकी भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी कि 18 और 19 अप्रैल को दिल्ली और उससे सटे इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होगी. हल्की बारिश के बाद मौसम फिर से साफ हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के पहाड़ी इलाकों और खासकर उत्तरी राज्यों में देखे गए मौसम में बदलाव का कारण पश्चिमी विक्षोभ है.

मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस साल इस मौसम में सामान्य है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पालम का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो शहर में सबसे अधिक है.

विभाग ने बताया कि राजधानी में आर्द्रता 36 से 58 प्रतिशत के बीच दर्ज की गयी.​ विभाग के अनुसार राजधानी के कुछ इलाकों में तेज बौछारें पड़ी. मौसम विभाग ने रविवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.