नई दिल्ली: केरल में हो रही आफत की बारिश के बीच मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि इस हफ्ते में मध्य भारत में भी जोरदार बारिश होगी. मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि इस हफ्ते मॉनसून के देशभर में और सक्रिय होने की उम्मीद है और मध्य भारत में अच्छी बारिश होने का अनुमान है. विभाग में अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र है जिससे मौजूदा मॉनसून और सक्रिय होगा.

विभाग ने कहा कि केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के घाटों में अगले 48 घंटों में तेज बारिश होने की संभावना है. उसने बताया कि दक्षिण कोंकण और गोवा के अलग अलग इलाकों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है. महापात्रा ने कहा कि पश्चिम हिमालय के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से जम्मू, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी, जारी किया गया अलर्ट

उन्होंने कहा कि ओडिशा में भी एक और कम दबाव का क्षेत्र बनना शुरू हो गया है. यह आहिस्ता-आहिस्ता मध्य भारत और फिर गुजरात की ओर बढ़ेगा. उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है जिस वजह से सोमवार को हिमाचल के 9 जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए.

इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में उत्तराखंड में भी भारी बारिश की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में विशेषकर आठ जिलों, देहरादून, टिहरी, पौडी, चमोली, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़, में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को सतर्कता बरतने तथा किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं.

केरल में बुरा हाल
इस मॉनसून में कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. खासतौर पर केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल में जमकर बारिश हुई है. केरल में इस वक्त बाढ़ के हालात हैं. हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा है. इडुक्की डैम के सभी पांच दरवाजे खोलने पड़े हैं और लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा है. गृह मंत्री राजनाथ ने भी यहां का दौरा कर 100 करोड़ रुपये राहत का ऐलान किया है.

(इनपुट: एजेंसी)