नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मानसून पूर्व बारिश ने गर्मी से राहत पहुंचाई है. राजधानी दिल्ली समेत राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में बारिश हुई. जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में बादल फटने से एक लड़के की मौत हो गई. उधर, राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले दो दिनों से बारिश और आंधी चल रही है.  हालाकि ओडिशा में गर्मी का कहर जारी है. आज अंगुल में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश से अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सफदरजंग वेधशाला ने दिल्ली में 11.8 मिमी बारिश दर्ज की. शहर में शुक्रवार को मौसम साफ रहने का अनुमान है. न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम 39 डिग्री रह सकता है.

यह भी पढ़ेंः तेजी से आगे बढ़ रहा मानसून, जानिए आपके शहर में कब तक पहुंचेगा

हरियाणा और पंजाब के कुछ शहरों में भी आज हल्की बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादल छाए रहने से राजस्थान में भी पारे में गिरावट दर्ज की गई. कल से पूर्वी राजस्थान में रक-रककर बारिश हो रही है. हालांकि पश्चिमी राजस्थान में मुख्यतौर पर सूखा छाया रहा, जहां सिर्फ हनुमानमढ़ और चुरू जिले के कुछ इलाकों में ही बारिश हुई.

यह भी पढ़ेंः मानसून से पहले भीगा दिल्ली-एनसीआर, गर्मी से बड़ी राहत

मिजोरम में ‘मोरा’ चक्रवात के कारण तेज हवाएं चलीं जिससे बिजली और दूरसंचार नेटवर्क प्रभावित होने के साथ ही कई घर क्षतिग्रस्त हुए और भूस्खलन का खतरा पैदा हो गया. बिहार में भी हल्की बारिश से पारा थोड़ा नीचे आया.

2 जून को असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान निकोबार द्वीप, केरल में भारी बारिश की संभावना है.

इन राज्यों में 15 जून तक पहुंचेगा मानसून
देश के प्रमुख राज्य जैसे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार तक पहुंचने में मानसून को 15 जून तक का वक्त लगेगा. यूपी में हालांकि पूर्वी इलाके ही मानसून का गवाह बनेगा. जबकि मध्य प्रदेश और बिहार के अधिकतर हिस्से बारिश से भीग चुके होंगे. गुजरात को भी 15 जून के आस-पास मानसून छू लेगा.

10 जुलाई तक देश में मानसून का पहरा
1 जुलाई से 10 जुलाई तक पूरा देश मानसून के बादलों के घिरा होगा. कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत के सभी हिस्से इसके गवाह बनेंगे. हिमालय के पहाड़ी इलाकों से लेकर उत्तर पूर्व और दक्षिणी तटीय इलाकों में भी बारिश होगी.

एजेंसी इनपुट