Weather Update 25 July 2021: एक तरफ जहां बारिश और बाढ़ ने महाराष्ट्र के कई जिलोंं में तबाही मचाई है तो वहीं देश के कई हिस्सों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अब उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पर्वतीय क्षेत्रों में मॉनसून की वजह से बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी. विभाग ने कहा है कि आज कोंकण, गोवा और पास में महाराष्ट्र के अंदरूनी इलाकों सहित पश्चिमी तट तेज बारिश से राहत मिलने के आसार हैं तो वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आज यानि रविवार से बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें से मध्य प्रदेश के 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.Also Read - Himachal Weather Forecast: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 2 दिनों तक भारी बारिश की जताई संभावना, यैलो अलर्ट जारी

गुजरात में तेज बारिश की संभावना Also Read - Weather Update: दिल्ली में ऑारेंज अलर्ट जारी, हरियाणा-यूपी में भी बरसेंगे बादल, जानिए कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि गुजरात में 27 जुलाई तक मॉनसून काफी सक्रिय रहने वाला है, जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है. Also Read - Delhi Weather Forecast: दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया यैलो अलर्ट, 21-26 सितंबर तक होगी बरसात

25 से 28 जुलाई तक उत्तराखंड में हो सकती है भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक 25 से 28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना है और कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. वहीं इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 से 28 जुलाई तक और पंजाब तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27-28 जुलाई को बारिश के आसार हैं. 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कहीं-कहीं अत्याधिक भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में आज हो सकती है हल्की बारिश और बूंदाबांदी 

मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश अथवा बूंदाबांदी की संभावना जताई है. आज आसमान में बादल छाए रहेंगे, जबकि 26 जुलाई के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज हो सकती है तेज बारिश 

यूपी में रविवार को भी कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी, कहीं तेज बारिश भी हो सकती है. यूपी में आज मौसम का मिला-जुला अंदाज देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 25 जुलाई से 27 जुलाई तक झमाझम व भारी बारिश होने की भी संभावना है और आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा है. कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें तो कहीं हल्की से सामान्य बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

राजस्थान में 27 जुलाई तक बारिश के आसार

राजस्थान में  शनिवार को कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. राज्य के पूर्वी हिस्से में 27 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है. जयपुर स्थित मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि झालावाड़ के पिरावा में पिछले 24 घंटे की अवधि में 21 सेंटीमीटर रिकॉर्ड अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं पीपलदा (कोटा) और मलसीसर (झुंझुनू) में समान अवधि के दौरान आठ-आठ सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

मध्यप्रदेश के कई जिलों में हल्की से तेज बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि रविवार-सोमवार को सागर, भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. मध्य प्रदेश के 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमराई, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर,राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगर मालवा, अशोक नगर और शिवपुरी जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.