नई दिल्‍ली: ट्रेड यूनियनों और बैंक यूनियनों ने आज यानि बुधवार को देशव्‍यापी बंद बुलाया है. ये वीडियो है पश्चिम बंगाल के कोच बिहार का, जिसमें भारत बंद समर्थकों का उत्‍पात सामने आया है. यहां सड़क पर एक आ रही बस पर बंद समर्थकों ने पथराव किया है. कुछ बंद समर्थक अपने चेहरे पर कपड़े बांधे हुए हैं. रोड पर नाम मात्रा की आवा-जाही है. सड़क पर आ रही एक सरकारी बस पर बंद समर्थकों ने पथराव कर दिया. ये देख कुछ यात्री भी बस से उतरकर खुद बचाने दौड़ लगाते हुए नजर आ रहे हैं.

सरकार की नीतियों के खिलाफ अखिल भारतीय स्तर पर इस हड़ताल में बुधवार को करीब 25 करोड़ लोगों के भाग लेने का अनुमान जताया गया है. हड़ताली संगठन महंगाई, सार्वजनिक कंपनियों की बिक्री, रेलवे, रक्षा, कोयला समेत अन्य क्षेत्रों में 100 प्रतिशत एफडीआई और 44 श्रम कानूनों को संहिताबद्ध करने (श्रम संहिता) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

संगठनों की अन्य मांगों में सभी के लिए 6000 रुपए न्यूनतम पेंशन, किसानों के लिए न्यूनतम समर्थम मूल्य (एमएसपी) और लोगों को राशन की पर्याप्त आपूर्ति शामिल हैं.

बता दें कि सरकार की नीतियों के खिलाफ दस केंद्रीय मजदूर संगठन हड़ताल पर हैं. नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल में 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के सदस्यों के साथ विभिन्न क्षेत्रीय महासंघ भी हिस्सा ले रहे हैं. केंद्रीय यूनियनों में एटक, इंटक, सीटू, एआईसीसीटीयू, सेवा, एलपीएफ समेत अन्य शामिल हैं.