नई दिल्लीः जियो प्राइम सब्‍सक्रिप्‍शन की डेट 31 मार्च को खत्म होने वाली है. ऐसे में उन कस्‍टमर्स के साथ क्‍या होगा, जिन्‍होंने एक साल पहले 99 रुपए में प्राइम मेंबरशिप हासिल की थी. रिलायंस जियो से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कंफ्यूजन दूर करने के लिए कंपनी जल्द ही कोई घोषणा कर सकती है. रिलायंस जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को एक समान टैरिफ प्‍लान वाले रेगूलर यूजर्स की तुलना में ज्यादा डाटा और जियो एप्‍स का फ्री सब्‍सक्रिप्‍शन मिलता है.Also Read - Reliance Jio Tariff Hike: Airtel और Vi के बाद अब रिलायंस Jio ने भी महंगे किए सभी रिचार्ज प्लान, जानिए नए टैरिफ की कीमत

Also Read - Airtel और Vodafone Idea के प्रीपेड प्लान्स की नई कीमतें आज से हुई लागू, यहां देखें पूरी लिस्ट

सितंबर 2016 में रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेगमेंट में अपनी पारी की शुरुआत की थी. कंपनी ने पहले छह महीनों के लिए वीओएलटीई सक्षम नेटवर्क पर मुफ्त डाटा और असीमित वॉयस कॉल की पेशकश की शुरुआत की. एक औपचारिक भुगतान मॉडल की शुरुआत से पहले ही इस कदम ने 100 मिलियन से अधिक ग्राहकों को नेटवर्क से जोड़ा था. Also Read - JioPhone Next ने मचाया धमाल! सस्ता खरीदने के लिए उमड़ पड़ी लोगों की भीड़, जानें ईएमआई प्लान्स

यह भी पढ़ेंः टेलिकॉम सेक्टर के बदलेंगे हालातः 5 साल में मिलेगा एक करोड़ लोगों को जॉब

रिलायंस जियो लॉन्च करते समय मुकेश अंबानी ने बताया था कि रिलायंस जियो का आइडिया उनकी बेटी इशा का था जिसे उन्होंने 2011 में दिया था. अप्रैल 2017 में अपने भुगतान किए गए मॉडल को लॉन्च करने के साथ, रिलायंस जियो ने अपनी प्राइम सदस्यता भी पेश की, जो नियमित डाटा के अतिरिक्त डाटा और कॉलिंग का लाभ देती है.

ऑपरेटर के लिए आगे क्या

जियो प्राइम सदस्यता की कीमत 99 रुपये थी और कंपनी ने सदस्यता लेने के लिए 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता का दावा किया था. हालांकि, 31 मार्च 2018 को जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन की समाप्ति तय की गई है और अब यह सवाल है कि ऑपरेटर के लिए आगे क्या होगा. कंपनी ने अभी तक प्राइम मेंबरशिप के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है.

यह भी पढ़ेंः बीमा पॉलिसी को आधार से लिंक कराने की समयसीमा बढ़ी

कंपनी ने नहीं किया खुलासा

उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जियो प्राइम सब्सक्राइबर को 99 के दूसरे वार्षिक भुगतान के साथ अपनी सदस्यता जारी रखने के लिए और अतिरिक्त डाटा, वॉयस कॉलिंग और जियो एप्स तक का एक्सेस देने की घोषणा करेगी. कंपनी ने 31 मार्च को प्रधानमूल्य सदस्यता के अंत में क्या योजना बनाई है, इसके बारे में अपनी योजनाओं का खुलासा नहीं किया है.