New Chief Of ISRO: कौन हैं डॉ. एस सोमनाथ, पांच प्वाइंट में जानें उनके बारे में सब कुछ

ISRO Chairman S Somnath : डॉ. एस सोमनाथ एक एयरोस्पेस इंजीनियर और रॉकेट वैज्ञानिक हैं. उन्हें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के नए प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है. उन्हें के सिवन की जगह पर इसरो प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है, जिनका एक्सटेंडिड कार्यकाल शुक्रवार 14 जनवरी को खत्म हो रहा है.

Updated: January 13, 2022 10:23 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Digpal Singh

ISRO New Chief S Somnath : कौन हैं डॉ. एस सोमनाथ, 7 प्वाइंट में जानें उनके बारे में सब कुछ

नई दिल्ली : डॉ. एस सोमनाथ (Dr. S. Somanath) एक एयरोस्पेस इंजीनियर और रॉकेट वैज्ञानिक (Rocket Scientist) हैं. उन्हें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO Chairman) के नए प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है. उन्हें के. सिवन की जगह पर इसरो प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है, जिनका एक्सटेंडिड कार्यकाल शुक्रवार 14 जनवरी को खत्म हो रहा है.

Also Read:

जानें डॉ. एस. सोमनाथ से जुड़ी बड़ी बातें

  1. केंद्र सरकार ने बुधवार को ही डॉ. एस सोमनाथ को अंतरिक्ष विभाग का सचिव और अंतरिक्ष आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि उनका कार्यकाल नियुक्ति से तीन साल के लिए होगा. इसमें रिटायरमेंट के बाद उनका एक्सटेंडिड कार्यकाल भी शामिल है.
  2. डॉ. सोमनाथ लॉन्च व्हीकल डिजाइन सहित कई विषयों के विशेषज्ञ हैं. उन्हें लॉन्च व्हिकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डिजाइन, स्ट्रक्चरल डायनामिक्स, इंटीग्रेशन डिजाइन और प्रोसेड्योर, मेकैनिज्म डिजाइन और पायरोटेक्नीक में महारत हासिल है.
  3. वर्तमान में डॉ. एस सोमनाथ केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSV) के निदेशक हैं. अपने करियर की शुरुआत में वह पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के इंटीग्रेशन के दौरान टीम लीडर थे.
  4. डॉ. सोमनाथ का जन्म जुलाई 1963 में हुआ था. उन्होंने केरल विश्वविद्यालय से मेकैनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की और पूरे विश्वविद्यालय में दूसरी रैंक हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने बैंगलोर स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की. यहां भी उन्हें अपने शानदार प्रदर्शन के लिए गोल्ड मेडल मिला.
  5. डॉ. सोमनाथ को एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (ASI) से स्पेस गोल्ड मेडल मिला, इसके अलावा इसरो की ओर से जीएसएलवी मार्क-3 (GSLV MK III) के लिए परफॉर्मेंस एक्सीलेंस अवॉर्ड 2014 और टीम एक्सीलेंस अवॉर्ड 2014 से भी नवाजा गया.
  6. डॉ. सोमनाथ सिनेमा के बहुत शौकीन हैं, लेकिन अपने काम के चलते उन्हें कम ही समय मिलता है. हालांकि, वह एक समय तिरुवनंतपुरम में फिल्म सोसाइटी के सदस्य भी थे. वह बेहद अच्छे वक्ता हैं और कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में प्रमुख वक्ता रहे हैं.
  7. डॉ. सोमनाथ की पत्नी का नाम वलसाला है और वह जीएसटी विभाग में काम करती हैं. दोनों के दो बच्चे हैं और दोनों बच्चों ने इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 13, 2022 10:00 AM IST

Updated Date: January 13, 2022 10:23 AM IST