नई दिल्ली: महाराष्ट्र में चुनावी हलचल अब खत्म हो चुकी है. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) मुख्यमंत्री बनेंगे. उद्धव गुरुवार शाम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (Chief Minister Of Maharashtra) पद की शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद पर काबिज होने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य होंगे. यह समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क (Shivaji Park) में होगा जहां उद्धव के पिता बाल ठाकरे (Bal Thackeray) ने 1966 में शिवसेना की स्थापना की थी. बाल ठाकरे अपनी सभी जनसभाओं को शिवाजी पार्क में ही संबोधित किया करते थे. साथ ही बाल ठाकरे के देहांत के बाद उनके पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार (Funeral) शिवाजी पार्क में ही किया गया था. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर शिवाजी पार्क से शिवसेना (Shiv Sena) का क्या रिश्ता है.

आज से महाराष्ट्र में ठाकरे राज, 6 मंत्रियों के साथ शाम 6 बजे शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे

जानिए 10 बातें

1- उद्धव ठाकरे को शाम 6.40 बजे महाराष्ट्र के राज्यपाल (Governer) भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) द्वारा मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी.  शिवसेना, कांग्रेस (Congress) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के एक या दो विधायकों के भी गुरुवार शाम को शपथ लेने की संभावना है.

2- मनोहर जोशी (Manohar Joshi ), जो 1995 में पार्टी से पहली बार सीएम बने थे, उनके बाद मुख्यमंत्री पद पर कब्जा करने वाले अंतिम सेनानायक 1999 में नारायण राणे (Narayan Rane) थे.

3- बुधवार शाम को छह घंटे की बैठक के बाद महाराष्ट्र विकास अगाड़ी (नवगठित तीन-पक्षीय गठबंधन) ने कहा कि उपमुख्यमंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) की राकांपा से होंगे जबकि कांग्रेस विधायक स्पीकर बनेंगे.

4- एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने कहा है कि गवर्नर द्वारा निर्धारित 3 दिसंबर की समयसीमा से पहले नई सरकार के बहुमत साबित करने के बाद अन्य सभी मंत्रिस्तरीय विभागों की घोषणा की जाएगी.

गोडसे पर प्रज्ञा ठाकुर की टिप्पणी से लोकसभा में हंगामा, अध्यक्ष बोले- टिप्पणी दर्ज नहीं की गई

5- उद्धव ठाकरे ने बुधवार शाम प्रधानमंत्री (Prime Minister of India) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi ) से बात की और उन्हें शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया. ठाकरे ने इससे पहले पीएम मोदी को भी निमंत्रण पत्र भेजा था.

6- शिवसेना ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), उनके बेटे और सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) को भी निमंत्रण दिया है. पूर्व पीएम के कार्यालय ने कहा कि वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे.

7- बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banarjee), मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ (Kamalnath), छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के अध्यक्ष एम के स्टालिन (M.K. Stallin) को भी आमंत्रित किया गया है.

8- शपथ समारोह से पहले शिवाजी पार्क के आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से पूरे क्षेत्र में लगभग 2000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है.

9- बुधवार को, महाराष्ट्र विधानसभा का एक विशेष सत्र आयोजित किया गया था जहां सभी 285 नवनिर्वाचित सदस्यों को अस्थायी वक्ता (Pro Tem Speaker) कालिदास कोलांबकर ने शपथ दिलाई थी.

10- अजित पवार (Ajit Pawar), जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के साथ सरकार बनाने के लिए राकांपा के खिलाफ बगावत की थी, पार्टी में वापस लौट आए. अजित ने कहा, मैंने कभी पार्टी नहीं छोड़ी. मैं राकांपा के साथ था, मैं राकांपा के साथ हूं और राकांपा के साथ रहूंगा.