नयी दिल्ली: दिल्ली की सर्दी वैसे तो काफी मशहूर है, लेकिन इस साल इसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में आज का दिन पिछले 119 साल में दिसंबर का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार का दिन 1901 के बाद से दिसंबर का सबसे सर्द दिन रहा और दिसंबर से फरवरी के बीच यह 1951 के बाद सबसे ठंडा दिन था. मौसम विभाग ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में दोपहर ढाई बजे तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में कड़ाके की ठंड से लोगों का हाल-बेहाल, सीकर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के नीचे

न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस
सफदरजंग वेधशाला के अनुसार न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है और हवा में नमी का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज किया गया. सोमवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी भीषण कोहरे की गिरफ्त में रही और इस दौरान दृश्यता बेहद कम रही. कोहरे के चलते ट्रेन एवं विमान सेवाएं प्रभावित रहीं. कुछ वेधशालाओं में दृश्यता नहीं के बराबर दर्ज की गई. पालम में न्यूनतम तापमान 2.9, लोधी रोड में 2.2 और आयानगर में 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रचंड कहर, 6 राज्यों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट

1901 के बाद दिसंबर में सबसे ठंडा दिन
मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह 1901 के बाद दिसंबर में सबसे ठंडा दिन रहा. दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुबह आठ बजकर 38 मिनट पर गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई. इस दौरान एक्यूआई 450 रहा. सफदरजंग और पालम वेधशालाओं में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता शून्य मीटर दर्ज की गई. वहीं सुबह साढ़े पांच बजे सफदरजंग में दृश्यता 100 मीटर और पालम में शून्य मीटर दर्ज की गई थी.

गलन भरी ठंड से ठिठुरा पूरा यूपी, अगले 24 घंटे में कई इलाकों में घना कोहरा रहने की संभावना

घने कोहरे के चलते 530 उड़ानों में देरी, 40 को रद्द करना पड़ा
घने कोहरे के चलते 530 उड़ानों में देरी हुई, 40 को रद्द करना पड़ा और 21 उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया. रेल अधिकारियों ने बताया कि 71 ट्रेनें देरी से चलीं. दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी साढ़े सात घंटे की देरी से चली. मंगलवार को भी इसी तरह का कोहरा देखने को मिल सकता है और न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार, 28 दिसंबर इस मौसम के सबसे ठंडे दिन के तौर पर दर्ज किया गया जब न्यूनतम तापमान सुबह 2.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. (इनपुट एजेंसी)

राजस्थान के 5 शहरों में पारा शून्य के नीचे, नए साल में बारिश से उत्तर भारत में खराब हो सकती है स्थिति