विदिशा: मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के एक अस्पताल में 23 वर्षीय एक महिला ने दो सिर एवं तीन हाथ वाले एक बच्चे को जन्म दिया है. विदिशा जिला अस्पताल के सिविल सर्जन संजय खरे ने सोमवार को बताया कि बबीता अहिरवार ने विदिशा जिला अस्पताल में शनिवार को एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया है, जिसके दो सिर, तीन हाथ और चार पंजे हैं. इस बच्चे का वजन 3.3 किलोग्राम है.

इस वजह से बिहार विधानसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, नीतीश सरकार के खिलाफ लगे विरोधी नारे 

महिला के पति जसवंत अहिरवार ने बताया कि जन्म के तुरंत बाद नवजात शिशु को अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में रखा गया, लेकिन जब उसकी तबियत बिगड़ने लगी तो उसे बेहतर उपचार के लिए भोपाल के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया. जसवंत ने बताया कि उसने पिछले साल बबीता से शादी की थी और यह उनका पहला बच्चा है. जसवंत मजदूरी का काम करता है और विदिशा से करीब 60 किलोमीटर दूर सूजा गांव का रहने वाला है.

डॉक्टरों के मुताबिक विदिशा में अपनी तरह का ये पहला मामला है. डॉक्टरों का कहना है, ‘ऐसा तभी होता है जब महिला के गर्भ में पल रहा भ्रूण सही तरीके से विकसित नहीं होता. ये अवस्था लाखों में से एक के साथ होती है.’ फिलहाल जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. लेकिन डॉक्टरों की मानें तो ऐसे पैदा हुए बच्चों के जीवित बचने और सामान्य जीवन जीने के आसार बहुत कम होते हैं.