World Hindi Day 2022: आज मनाया जा रहा है विश्व हिंदी दिवस, जानें इसका इतिहास, कैसे राष्ट्रीय दिवस से है अलग

World Hindi Day 2022: हिंदी भाषा और उससे जुड़े लोगों के लिए आज बेहद खास दिन है. 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day 2022) मनाया जाता है.

Published: January 10, 2022 9:36 AM IST

By Nitesh Srivastava

World Hindi Day 2022
World Hindi Day 2022: प्रतीकात्मक तस्वीर

World Hindi Day 2022: हिंदी भाषा और उससे जुड़े लोगों के लिए आज बेहद खास दिन है. 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day 2022) मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य हिंदी भाषा के प्रति जागरूकता को बढ़ाना है. पहली बार विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी 2006 को मनाया गया था, तब से हर साल इसे इसी तारीख पर इसे मनाया जाता है. इस मौके (World Hindi Day 2022) पर कई देशों में हिंदी से जुड़ी प्रतियोगिताएं होती हैं. इन देशों में भारत के अलावा मॉरिशस, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम जैसे देश शामिल हैं.

Also Read:

आम तौर पर लोगों के मन में सवाल आता है कि विश्व हिंदी दिवस, राष्ट्रीय हिंदी दिवस से किस प्रकार से अलग है, तो आपको बता दें कि दोनों ही दिवसों का उद्देश्य हिंदी भाषा का प्रचार और प्रसार है. राष्ट्रीय हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है तो विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है. भारत में पहली बार विश्व हिंदी का सम्मेलन 1975 में हुआ था. तब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इसकी अगुवाई की थी. उस वक्त मॉरिशस, यूनाइटेड किंगडम, त्रिनिदाद और टोबैगो में भी विश्व हिंदी का सम्मेलन किया गया था.

इस बहाने दुनिया भर के लोगों को हिंदी की ओर आकर्षित करने की कोशिश की जाती है. मौजूदा दौर में निश्चित तौर पर हिंदी का रुतबा बढ़ा है, वैश्विक स्तर पर भी इसे जाना पहचाना जाने लगा है लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि हिंदी को अपने ही घर में उपेक्षा झेलनी पड़ती है. विमर्श और शिक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी अब भी हाशिये पर मानी जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 9:36 AM IST