नई दिल्ली। कांग्रेस और बीजेपी में अब सियासी नूराकुश्ती का दौर जारी है. अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सवाल खड़े किए हैं. बीजेपी ने राहुल को चाइनीज गांधी करार दिया. वहीं, कांग्रेस ने भी बीजेपी पल पलटवार किया है. राहुल गांधी आज ही चीन के रास्ते कैलाश मानसरोवर रवाना हुए हैं.

संबित पात्रा का राहुल पर हमला

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी नेपाल के रास्ते चीन पहुंचे हैं. राहुल जी में चीन के लिए विशेष प्रेम है. क्यों मिस्टर गांधी हर मामले को चीन के नजरिए से देखते हैं लेकिन भारतीय नजरिए से क्यों नहीं देखते? वह चीन में किस नेता से मिलेंगे?

पात्रा ने कहा, मिस्टर राहुल गांधी चाइनीज प्रवक्ता की तरह बर्ताव कर रहे हैं न कि भारतीय प्रवक्ता की तरह? आप राहुल गांधी हैं, चाइनीज गांधी नहीं. आप क्यों हमेशा पड़ोसी देश के पक्ष में बोलते रहते हैं.

डोकलाम मुद्दे पर राहुल को घेरा

हाल ही में इंग्लैंड में एक कार्यक्रम में डोकलाम मुद्दे के सवाल पर जवाब देने से राहुल के इनकार पर संबित पात्रा ने कहा, डोकलाम में गतिरोध के मुद्दे पर राहुल गांधी ने सरकार को विश्वास में लिए बिना चीनी राजदूत के साथ मुलाकात की थी. क्यों राहुल गांधी पूरे विश्व में चीन की बढ़ाई करते क्यों घूम रहे हैं? वह चीन का प्रचार इस तरह कर रहे हैं जैसे कि उन्हें इस लिए अनुबंधित किया गया हो. जब वह कहते हैं कि मुझे डोकलाम पर विस्तार से कुछ पता नहीं है तो ये उनकी संसदीय लाइफस्टाइल को दर्शाता है.

वहीं, बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस ने भी पलटवार किया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, बीजेपी और पीएम मोदी राहुल गांधी के कैलाश मानसरोवर यात्रा से घबराए हुए क्यों हैं? क्या उन्हें नहीं पता कि कैलाश मानसरोवर कहां है? क्या वे नहीं जानते कि कैलाश मानसरोवर तिब्बत, चीन का एक स्वायत्त क्षेत्र है?