घर में एयर कंडीशनर होना लोगो के लिए अलग अलग तरह से जरूरी होता है। ज्यादातर लोग इसे इसलिए लगते हैं की वह गर्मी में भी ठंडी का मजा उठा सके वहीं कुछ लोगो के लिए यह उनके स्टेटस को दर्शाता है। मगर आपको बता दें की यह ठंडी का एहसास दिलाने वाला AC आपको बहुत बीमार कर सकता है। यह बात हम नहीं बल्कि एक की गयी स्टडी में सामने आया है। इस स्टडी के मुताबिक लम्बे समय तक AC में रहने से बॉडी फंक्शंस पर बुरा असर पड़ता है। तो चलिए आपको बतातें हैं आखिर क्या है वह वजह इसके कारण आप पड़ते हैं AC के कारण बीमार।Also Read - Dental Care Oil Pulling: ऑयल पुलिंग क्या है? जानिए इसके बेमिसाल फायदे और टेक्निक, वीडियो देखें

Also Read - Yoga For Digestion : यह योगासन बनाएंगे आपके पाचन तंत्र को मजबूत, आज ही अपनाएं | Yoga For Beginners

दिल्ली के BLK सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंटडॉ. आर.के. सिंघल और सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. नितिन एस. वालिया बता रहे हैं, दिनभर AC में रहने के क्या नुकसान हो सकते हैं। (यह भी पढ़ें: ज्यादा वजन वाले जुड़वा बच्चों को मधुमेह का खतरा) Also Read - Nail Care Tips : लंबे, मज़बूत और खुबसूरत नाखून पाने के लिए आज ही अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, वीडियो देखें

  • AC ठंडी को बढ़ता है जिसके कारण हमारी बॉडी हमें ठंडा होने से बचाने के लिए मेहनत करती है जिसके कारण हमें जल्दी थकान का एहसास होने लगता है।
  • पुरे दिन AC में रहने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाती है जिससे शरीर में दर्द होने लगता है।
  • अक्सर AC में रहने वालो को धुप में रहने या फिर ज्यादा ठंडी में रहना अच्छा नहीं लगता है। जहां भी जाते हैं वह वहां अपने AC के टेम्परेचर को ढूंढते हैं, जिसके कारण वह चिडचिडे हो जाते हैं।
  • AC में रोज लगभग 5 घंटा गुजारने से साँस लेने में में तकलीफ होने लगती है। स्टडी के मुताबिक AC में बैठने वालो को साईंनस की तकलीफ हो जाती है।
  • अगर आपके घर या फिर ऑफिस के AC को लम्बे समय तक साफ़ बही किया जाये तो वह आपको सर्दी जैसी तकलीफ से भी गर्स्थ कर सकती है। साथ ही त्वचा अपनी नेचुरल खूबसूरती खोने लगती है।
  • ज्यादा AC में बैठने से आंखों के साथ साथ शारीर में भी बहुत सी तकलीफ हो जाती है। जोड़े में दर्द के साथ साथ मसल्स में खिचाव भी होने की संभावना बढ़ जाती है। (फोटो क्रेडिट: telegraph.co.uk)